सर्वदलीय बैठक में पीएम ने बताया कब आएगी कोरोना वैक्सीन और क्या होगी कीमत

PM Modi meeting for corona vaccine
image source - google

आज पीएम मोदी ने सभी दलों के साथ बैठक की। जिसमे उन्होंने कोरोना की वैक्सीन को लेकर जानकारी दी। पीएम ने कहा कि भारत आज उन देशों में है जहां प्रतिदिन टेस्टिंग बहुत ज़्यादा हो रही है, रिकवरी रेट ज़्यादा है और जहां मृत्य दर कम है। भारत ने जिस तरह कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ा है वो प्रत्येक देशवासी की अदम्य इच्छाशक्ति को दिखाता है।

हम अभी अन्य देशों की कई वैक्सीन के नाम बाज़ार में सुन रहे हैं लेकिन दुनिया की नज़र कम कीमत वाली, सबसे सुर​क्षित वैक्सीन पर है और इसलिए पूरी दुनिया की नज़र भारत पर भी है।

कब आएगी वैक्सीन

पीएम ने जानकारी दी कि क़रीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है। भारत की अपनी 3 वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है। विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि वैक्सीन के लिए बहुत ज़्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ़्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

क्या होगी वैक्सीन की कीमत

वैक्सीन कि कीमत को लेकर पीएम ने कहा कि सभी राज्य सरकारों से बात करने के बाद वैक्सीन कि कीमत तय की जाएगी। पीएम ने कहा केंद्र सरकार वैक्सीन की कीमत को लेकर राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है। वैक्सीन की कीमत को लेकर फैसला जन स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा। राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here