जाने पीएम मोदी और डेनमार्क पीएम के बीच हुई खास बातों के बारे में

pm modi and denmark pm meeting
image source - google

आज सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिकसेन के साथ एक वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में संवाद किया।

• दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की बात
• पीएम मोदी ने डेनमार्क पीएम को भारत आने का दिया न्योता
• covid-19 से उत्पन्न स्थिति सुधरने के बाद पीएम मोदी जायेंगे डेनमार्क
• सप्लाई चेन डाइवर्सिफिकेशन के लिए कई देशों के साथ भारत कर रहा काम

पीएम ने कहा कि मैं डेनमार्क में covid-19 से हुई छति के लिए संवेदना व्यक्त करता हूँ। इसके साथ ही महामारी से निपटने में आपके कुशल नेतृत्व का अभिनन्दन भी करता हूँ। इस वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के माध्यम से भारत और डेनमार्क के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नई दिशा और गति दे रहे हैं।

डेनमार्क पीएम को किया आमंत्रित

पीएम मोदी ने बैठक के दौरान कहा कि मै आशा करता हूँ कि covid-19 से उत्पन्न स्थिति सुधारने के बाद जल्द ही आप सपरिवार भारत आएंगी और हमें आपके स्वागत करने का अवसर मिलेगा।

जब मै गुजरात का मुख्यमंत्री था ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ में लगातार डेनमार्क सम्मिलित होता रहा है। इसके लिए मेरा डेनमार्क के प्रति खास लगाव भी रहा है। मैं दूसरे ‘इंडिया नोर्डिक समिट’ को होस्ट करने के आपके प्रस्ताव के लिए आभारी हूं। covid-19 से उत्पन्न स्थिति सुधरने के बाद डेनमार्क आना और आप से मिलना सौभाग्य कि बात होगी।

चेन डाइवर्सिफिकेशन के लिए काम

पीएम मोदी ने कहा की कोरोना ने दिखाया है कि ग्लोबल सप्लाई चेन्स का किसी भी सिंगल सोर्स पर अत्यधिक निर्भर होना रिस्की है। हम जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिल कर सप्लाई चेन डाइवर्सिफिकेशन के लिए काम कर रहें हैं। अन्य लाइक माइंडेड देश भी इस प्रयत्न में जुड़ सकते हैं।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here