पीएम मोदी ने कोच्चि – मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का किया उद्घाटन

Kochi - Mangaluru natural gas pipeline
image source - google

आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि – मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री के साथ कर्नाटक और केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

पीएम ने कहा कि कोच्चि – मंगलुरु पाइप लाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि विकास को प्राथमिकता देते हुए सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता। इस प्रोजेक्ट में कई दिक्कतें भी आईं, लेकिन हमारे श्रमिकों, इजीनियरों, किसानों और राज्य सरकारों के सहयोग से ये पाइप लाइन पूरी हुई। कहने को तो ये पाइप लाइन है, लेकिन दोनों राज्यों के विकास को गति देने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है।

ये पाइप लाइन दोनों राज्यों में लाखों लोगों के लिए ईज ऑफ लिविंग बढ़ाएगी, राज्यों के गरीब, माध्यम वर्ग और उद्यमियों के खर्च कम करेगी।

दोनों राज्यों में प्रदूषण कम होगा, प्रदूषण कम करने का सीधा असर पर्यावरण पर होगा, पर्यावरण बेहतर होने से लोगों की सेहत अच्छी होगी।

इस पाइप लाइन के निर्माण के दौरान 12 लाख मानव दिवस का रोज़गार सृजन हुआ है। पाइप लाइन के शुरू होने के बाद भी रोज़गार और स्वरोज़गार का एक नया इकोसिस्टम केरल और कर्नाटक में बहुत तेजी से विकसित होगा।

2014 तक हमारे देश में सिर्फ 25 लाख पीएनजी कनेक्शन थे। आज देश में 72 लाख से ज़्यादा घरों की रसोई में पाइप लाइन से गैस पहुंच रही है। कोच्चि-मंगलुरु पाइप लाइन से 21 लाख और नए लोग पीएनजी सेवा का लाभ ले पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here