रीवा में PM मोदी ने किया 750 MW सौर्य परियोजना का उद्घाटन, आत्मनिर्भर भारत को लेकर कही यह बात

Pm aawas Yojana gramin
image source - google

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित 750 मेगावाट की सौर्य परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई अन्य मंत्रीयों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आज रीवा ने वाकई में इतिहास रच दिया है। रीवा की पहचान मां नर्मदा के नाम और सफेद बाघ से रही है। अब इसमें एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजेक्ट का नाम भी जुड़ गया है। इस सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश के लोगों को, उद्योगों को तो बिजली मिलेगी ही, दिल्ली में मेट्रो रेल तक को इसका लाभ मिलेगा।

जैसे-जैसे भारत विकास के नए शिखर की तरफ बढ़ रहा है, हमारी आशाएं और आकांक्षा बढ़ रही है,वैसे वैसे हमारी ऊर्जा की बिजली की जरूरतें भी बढ़ रही हैं ऐसे में भारत के लिए बिजली की आत्मनिर्भरता बहुत आवश्यक है। एलईडी बल्ब से बिजली का बिल कम हुआ है और करीब साढ़े 4 करोड़ टन कार्बन डाइऑक्साइड पर्यावरण में जाने से रुक रही है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत अब देश का लक्ष्य है कि सोलर पैनल सहित तमाम उपकरणों के लिए हम आयात पर अपनी निर्भरता को खत्म करें।”

चीन से विवाद के बाद अब केंद्र सरकार की पूरी कोशिश है कि देश में ही ज्यादा से ज्यादा चीजों को बनाया जाए और आयात को कम किया जाए। इससे देश आत्मनिर्भर होगा और भारत के लोगों का पैसा भारत में ही रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here