पीएम मोदी ने सीआईआई के 125 वर्ष पूर्ण होने पर दी बधाई, आत्मनिर्भर भारत…

PM Modi congratulates CII on completing 125 years, self-reliant India ...
image source - google

आज मंगलवार को भारतीय उद्योग परिसंघ सीआईआई के 125 वर्ष पूर्ण हुए हैं। जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि 125 सालों की यात्रा बहुत लंबी होती है। 125 सालों तक किसी संगठन को चलाना बहुत बड़ी बात है। कोरोना संकट के बीच आर्थिक मोर्चे पर कई चुनौतियां हैं, केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को पुनः पटरी पर लाने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की है। आत्मनिर्भर भारत से जुड़ी हर जरूरत का ध्यान केंद्र सरकार रखेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि सीआईआई सभी सेक्टर को लेकर एक रिसर्च तैयार करें और प्लान मुझे दे। आज से 3 महीने पहले देश में एक भी पीपीए किट नहीं थी। लेकिन अब प्रतिदिन तीन लाख कीट बन रही हैं। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस अभियान में मैं सीआईआई जैसी दिग्गज संस्था को भी पोस्टकोरोना नई भूमिका में आगे आना होगा।

हमें अब एक ऐसी मजबूत स्थानीय आपूर्ति श्रंखला के निर्माण में निवेश करना है। जो वैश्विक आपूर्ति संख्या में भारत की हिस्सेदारी को मजबूत करें। कोरोनावायरस ने हमारी स्पीड जितनी भी धीमी की हो, लेकिन आज देश की सबसे बड़ी सच्चाई यही है कि भारत लॉक डाउन को पीछे छोड़कर अनलॉक फेस वन में प्रवेश कर चुका है। अनलॉक फेस वन में इकोनामी का बहुत बड़ा हिस्सा खुल चुका है।

आज यह सब हम इसलिए कर पा रहे हैं, क्योंकि जब दुनिया में कोरोनावायरस पैर फैला रहा था तो भारत ने सही समय पर सही तरीके से सही कदम उठाएं। दुनिया के तमाम देशों से तुलना करें तो आज हमें पता चलता है कि भारत में लॉक डाउन का कितना व्यापक प्रभाव रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here