चौरी-चौरा शताब्दी समारोह में पीएम मोदी ने क्या कहा?

chauri chaura shatabdi program
image source - google

आज गुरुवार 4 फ़रवरी को चौरी-चौरा कांड के 100 वर्ष पूर्ण हो रहे है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गोरखपुर में चौरी-चौरा शताब्दी समारोह में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 4 फरवरी 1922 को स्वाधीनता संघर्ष में यहां पुलिस और स्थानीय जनता के बीच संघर्ष में पुलिस की गोली से स्वाधीनता के लिए संघर्ष करने वाले 3 सेनानी शहीद हुए थे। उसके बाद 228 पर ब्रिटिश हुकुमत ने मुकदमा चलाया था जिनमें 225 को सजा दी गई थी।

वहीं पीएम मोदी ने चौरी-चौरा शताब्दी समारोह में चौरी-चौरा पर एक डाक टिकट जारी किया। पीएम ने कहा कि 100वर्ष पहले चौरी-चौरा में जो हुआ वो सिर्फ एक आगजनी की घटना,एक थाने में आग लगाने की घटना नहीं थी, चौरी-चौरा का संदेश बहुत बड़ा था।

आग थाने में नहीं लगी थी, आग जन-जन के दिलों में प्रज्ज्वलित हो चुकी थी। चौरी-चौरा के ऐतिहासिक संग्राम को आज देश के इतिहास में जो स्थान दिया जा रहा है, उससे जो जुड़ा हुआ प्रयास हो रहा है वो प्रशंसनीय है।

चौरी-चौरा शताब्दी समारोह में हर गांव, हर क्षेत्र के वीर बलिदानियों को भी याद किया जाएगा। इस वर्ष देश आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है, उस समय ऐसे समारोह का होना इसे और भी प्रासंगिक बना देता है।

राहुल गाँधी के M नाम वाले ट्वीट पर बवाल, बीजेपी ने किया पलटवार

इसके अलावा पीएम ने वैक्सीन निर्माण और अन्य देशों में वितरित करने, Budget 2021 से होने वाले लाभ जैसे देश में चौड़ी सड़के, नई बसें और रेल चलेगी, युवाओं को ज़्यादा अच्छे अवसर मिले। इस तरह की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here