पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है? । PM Kisan Samman Nidhi Yojna Registration

pm kisan samman nidhi yojna registration step by step

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

देश के किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम मोदी की सरकार समय समय पर योजनाएं लाती रहती है। इन्ही में से एक है PM Kisan Samman Nidhi Yojna। जिसके तहत किसान भाईयों को 6000 रूपए सालाना दिए जाते है। मालूम हो इस योजना को साल 2019 में पेश किया गया था। अब इसके 2 साल पूरे हो चुके है और अबतक करोड़ों किसान इस योजना का लाभ उठा चुके है।

योजना को लांच हुए इतना टाइम हो जाने के बाद भी करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पाएं है। इसके कई कारण है, जैसे- Kisan Samman Nidhi Yojna के लिए Registration कैसे करें, इसके लिए प्रक्रिया क्या है और पात्रता क्या है? इसके साथ ही कोई त्रुटि हो जाने पर उसे कैसे सही किया जाता है? ये सब बातें किसानों को पता होनी चाहिए। इस लिए इस पोस्ट में हम आपको PM Kisan Yojna से जुड़े हुए इन सब सवालों के जवाब देंगे।

दोगुनी होगी सम्मान निधि की राशि

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों को मिलने वली अगली क़िस्त दोगुनी हो सकती है। अगर ऐस हुआ तो किसानों को काफी लाभ मिलेगा। क्योंकि किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 रूपए मिलेंगे। आपको बता दें कि pm kisan samman nidhi yojna में अबतक 12.14 करोड़ किसान रजिस्टर्ड कर चुके हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Registration 

pm kisan samman nidhi registration

>> आपको पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

>> अब दायीं ओर देखें, यहाँ आपको Farmer Registration या किसानों पंजीकरण लिखा दिखाई देगा।

>> यहां पर आपको Click करना है। इसके बाद Aadhar No डालें और अपना राज्य चुनें।

>> इसके बाद Image में लिखे Code को Box में डालें।

>> इस Form में आपको अपना (किसान) पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी।

>> साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी देनी होगी।

>> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर दीजिये।

योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता 

• इस योजना (pm kisan samman nidhi yojna) का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष का कोई भी किसान फायदा उठा सकता हैं।

• किसान के पास अधिक से अधिक 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।

pm kisan yojna के तहत किसानों को 20 साल और अधिक से अधिक 40 साल तक 55 से 200 रुपये तक मासिक पैसा देना होता है. यह किसान की Age के ऊपर निर्भर करता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Status Check 

पीएमकिसन सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले किसान भाई Status Check कर सकते है। जैसे बेनेफिशरी स्टेटस, स्टेटस ऑफ़ सेल्फ रजिस्ट्रेशन CSC formers। इसके साथ ही योजना का लाभ उठा चुके किसानों के नाम भी आप यहाँ देख सकते है और अगर  पंजीकरण करते समय आप से कोई गलती हो गयी हो तो आप उसमे सुधार भी कर सकते है।

Beneficiary status

कैसे देखे Status 

स्टेटस देखने के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojna की आधिकारिक साइट पर जाना होगा और दायीं ऒर Beneficiary Status पर क्लिक करे।  इसके बाद अपना Mobile n।  Aadhar No या account no डालें और सब्मिट कर दें। Beneficiary Status आपके सामने ओपन हो जायेगा।

Beneficiary List Check 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ अबतक देश के करोड़ो किसानों को मिल चूका है। अगर आप देखना चाहते है की अबतक देश के किस राज्य में कितने किसानों को इस योजना का लाभ मिला है तो आप साइट पर जाकर Beneficiary List पर क्लिक करे। इसके बाद

अपना State, District Sub -District, Block, Village चुन ले और Get Report पर click करें। इतना करते ही आपके सामने Beneficiary  की पूरी सूची आ जाएगी।

Beneficiary List

इसके साथ ही सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि की साइट पर आपको भारत का नक्शा भी देखने को मिल जायेगा। इसपर आपको भारत के सभी राज्य दिखाई देंगे। राज्यों के नाम पर क्लिक करके आप देख सकते है कि अबतक इस योजना का लाभ कितने किसानों को मिला है और Total कितनी Payment कि गयी है।

pm kisan samman nidhi (1)

Aadhar में हुई गलती को सुधारे

रेजिस्ट्रेशन करते समय अगर आपसे Aadhar Details देने में कोई गलती हो जाती है तो आप Edit Aadhar Failure पर क्लिक करके अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालें और सबमिट कर दे। अब आपके आधार में जो भी गलती हुई है उसे सुधार दे और सेव कर दें। कुछ ही समय में आप देखेंगे की Aadhar Details सही हो गयी है।

App Download करें 

आज कल मोबाइल सभी के हाथों में होता है और अब Internet canection गांव-गांव तक पहुंच गए है। किसान भाई भी अपने मोबाइल फ़ोन में PMKISAN Mobile App Download कर सकते है और इन सभी की जानकारी और सुधार फ़ोन से कर सकते है। App को डाउनलोड करने के लिए Play Store पर जाएँ या PM Kisan Samman Nidhi Yojna की साइट से Download कर लें।

Note: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए किसानों के कुछ सत्यापित आवेदनों में PFMS द्वारा राशि अंतरण के समय कुछ गलतियां पायी गई। जिसके कारण राशि अंतरित नहीं हो पायी एवं आवेदन त्रुटि सुधार के लिए वापस भेज दिया गया था। तो आपसे ऐसे गलती न हो इसके लिए आपको निचे दी गयी कुछ पॉइंट का ध्यान रखना होगा।

• किसान (लाभार्थी) का नाम “इंग्लिश” में होना चाहिए।

• IFSC कोड लिखने में गलती न करें

• बैंक अकाउंट नंबर लिखने में गलती न करें

• गाँव के नाम (Adress) में गलती न करें

• pm kisan samman nidhi yojna के लिए आवेदन करने वाले किसानों का नाम वही होना चाहिए जो बैंक अकाउंट में है।

इसके साथ ही उपर्युक्त सभी प्रकार की त्रुटियों में सुधार के लिए आधार सत्यापन जरूरी है। अतः आधार सत्यापन के लिए किसान अपने निकटतम CSC/वसुधा केंद्र/ सहज केंद्र से संपर्क करें।

Saksham Yuva Yojana 2021: पात्रता, पंजीकरण और आवश्यक दस्तावेज क्या है?

निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप किस तरह Registration कर सकते है, पंजीकरण करने के बाद हुई त्रुटि को कैसे सुधार सकते है, kisan status कैसे देख सकते है, Beneficiary List कैसे Check करें, योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता क्या है। इन सब सवालों के अलावा भी अगर आपका कोई सवालहै तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here