शुरू हो सकता है लॉक डाउन 4.0, जाने कल बैठक में क्या हुई चर्चा

pm meeting with all cm

कोरोनावायरस महामारी की वजह से दो बार लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाया जा चुका है और इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि 17 मई के बाद सरकार लॉक डाउन 4.0 का भी ऐलान कर सकती है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की थी। इस मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल थी।

कल बैठक में सभी मुख्यमंत्रियों ने अपनी बात एक-एक करके प्रधानमंत्री के सामने रखी। कुछ मुख्यमंत्रियों ने राहत पैकेज की मांग की तो कुछ ने लॉक डाउन के बिना आगे बढ़ना मुश्किल बताया। वहीं ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया। कल प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक लगभग 6 घंटे तक चली। जिसमें कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से लॉक डाउन को खोलने और आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने तथा सभी जोन को लेकर प्लान मांगा है। बता दें देश के 130 जिलों को रेड, 284 को ऑरेंज और 319 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है। सरकार जल्द ही इनमें बदलाव करने वाली है।

हालांकि लॉक डाउन 4.0 की यदि शुरुआत होती है तो इसमें आर्थिक गतिविधियों को ज्यादा छूट सरकार दे सकती है। लेकिन इनमें पहले की तरह ही नियम और शर्तों का पालन करना होगा। ज्यादा गतिविधियों की अनुमति सिर्फ ग्रीन जोन में दी जाएगी और थोड़ी बहुत ऑरेंज जोन में। रेड जोन में पहले की तरह ही सख्ती रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here