National Sports Day पर खिलाड़ियों और कोचों को किया गया सम्मानित और मेजर ध्यानचंद को दी गई श्रद्धांजलि

National Sports Day
image source - google

आज National Sports Day है। आज के दिन खिलाड़ियों और कोचों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है और इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रपति भवन में होता है लेकिन कोरोनावायरस की वजह से इस बार वर्चुअल तरीके से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खिलाड़ियों और कोचों को सम्मानित किया।

मेजर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर राष्ट्रपति, पीएम सहित इन लोगों ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा की सभी पुरस्कार विजेताओं को मेरी हार्दिक बधाई। मेजर ध्यानचंद, खिलाड़ियों के साथ-साथ अन्य सभी देशवासियों के लिए भी एक आदर्श है। साधारण परिवेश तथा सुविधाओं के बीच उन्होंने अपनी निष्ठा व कौशल से हॉकी के मैदान में असाधारण उपलब्धियां हासिल की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और भारत में खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रही है। साथ ही मैं सभी से खेल और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं। ऐसा करने से कई फायदे हैं हर कोई खुश और स्वस्थ हो सकता है।

आज नेशनल स्पोर्ट्स डे पर हम मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देते हैं जिनका हॉकी स्टिक के साथ जादू कभी नहीं भुलाया जा सकता। आज का दिन हमारे प्रतिभाशाली एथलीटों की सफलता के लिए परिवारों को कोचों और सहयोगी स्टाफ द्वारा किए गए उत्कृष्ट समर्थन की सराहना करने का दिन है।

गृह मंत्री और रक्षा मंत्री ने भी मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी और कहा नेशनल स्पोर्ट्स डे पर मैं अपने उन सभी खिलाड़ियों को सलाम करता हूं जो अपनी लगन और मेहनत से भारत को गौरवान्वित करते रहे हैं। मोदी सरकार खेल को बढ़ावा देने, खेलो इंडिया और फिट इंडिया जैसी पहल के माध्यम से युवा प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

इनके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी। रक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय खेल दिवस पर मैं हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भारत के खिलाड़ियों की उत्कृष्ट प्रतिभा और महान उपलब्धियों को भी सलाम करता हूं। हमारा देश खेल को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here