pet kam karne ki exercise | how to lose weight fast

pet kam karne ki exercise

pet kam karne ki exercise आज कल लोग बहुत करने लगे है। लेकिन क्या आपको पता है कि चीन दुनिया का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश है लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा मोटे लोग इस समय अमेरिका में है। पर ये सोचकर आपको खुश होने की जरुरत नहीं है कि इस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है। आपको बता दें कि अब भारत में भी मोटे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

मोटापे का शिकार बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि नौजवान और छोटे-छोटे बच्चे भी हो रहे है। यानि मोटापे ने हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रखा है और आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि “मोटापा एक और रोग अनेक”। तो आईये जानते है pet kam karne ki exercise और लोगों के पेट निकलने यानि मोटे होने के क्या कारण है।

मोटापे का कारण

ज्यादातर लोगों के मोटे होने का कारण इस समय सही खान-पान न होना और एक्सेर्साइज़, योग आदि नहीं करना है। जो लोग ऑफिस आदि में काम करते है वो कंप्यूटर के सामने ज्यादातर बैठते है और लंच करने के बाद भी अपनी चेयर पर बैठ जाते है। वहीं जब वे अपने घर जाते है तो रात का भोजन करने के बाद वॉक भी नहीं करते और सीधा सो जाते है। ऐसे लोगों का वजन बहुत जल्दी बढ़ता है।

बच्चों के मोटे होने का कारण

आपने अपने आस-पास भी ऐसे कई बच्चों को देखा होगा जीना आयु के हिसाब से बहुत ज्यादा वजन हो चूका है। काम उम्र में ज्यादा मोटे हो चुके बच्चों को कई तरह कि परेशानियां होती है। जैसे खेलने-कूदने में जल्दी थक जाना और किसी भी काम को स्लो करना आदि।

आज के समय में बच्चों के ज्यादा मोटे होने का कारण Fast Food है। बच्चे इस समय घर का खाना कम बाहर का खाना पिज़्ज़ा, बर्गर आदि ज्यादा पसंद करते है। इसके साथ ही वो फिजिकल गेम न खेलकर मोबाइल और डेस्कटॉप पर गेम खेलते है। जिसकी वजह से उनकी मानसिक और शारीरिक ग्रोथ दोनों रुक जाती है और उनका वजन तेज़ी से बढ़ने लगता है।

कैसे करें पेट कम (मोटापा कम)

1. पेट कम करने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका exercise, yoga ही है। इनको करते हुए अगर खाने पर थोड़ा नियंत्रण कर दिया जाये तो भी pet kam karne में काफी मदद मिलेगी।

2. जितना हो सके घर का खाना खाएं और बाहर की तली-भुनी चीजे खाना कम कर दें।

3. भोजन करने के बाद कभी भी तुरंत बैठे या लेटे नहीं। भोजन के बाद कम से कम 25-30 मिनट वॉक कर लें।

4. अपनी दिनचर्या में exercise, yoga को शामिल करें।

pet kam karne ki exercise देखें

1. Yoga

surya namaskaar

2. Exercise

pet-ki charbibelly fat

3. Zumba

zumba

4. Aerobics

aerobics

5. Cycling

cycling

6. Running

running

7. Walking

walking

निष्कर्ष– इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि आज-कल लोगों के मोटे होने का कारण क्या है और pet kam karne ki exercise हमने आपको बताई। अगर आपको images के द्वारा पेट कम करने की एक्सरसाइज समझ में नहीं आ रही है तो आप Youtube पर video देख सकते है या फिर कोई अकेडमी-जिम ज्वाइन कर सकते है। वहां पर Instructor से आप वजन कम करने की ट्रेनिंग के साथ सलाह-मशविरा कर सकते है। अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here