Oxygen Cylinder Centre in Kanpur: ये नंबर सेव कर लें, कानपुर में मरीजों को अब ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी

Oxygen Cylinder in Kanpur

Oxygen Cylinder Centre in Kanpur: उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरह, जहाँ कानपुर में भी COVID-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ लगातार पॉजिटिव रोगियों के बढ़ने से उनके उपचार के लिए आवश्यक ऑक्सीजन का संकट और भी गंभीर स्तर पर पहुँच गया है।

कानपुर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की माँग लगभग 75 टन है जबकि अभी भी उपलब्धता मात्र 18-20 टन की ही हो पा रही है। ऑक्सीजन सिलेंडर पाने की उम्मीद में गैस प्लांटों के बाहर लोगों की लंबी कतारें कभी भी देखी जा सकती हैं।

दादा नगर के एक गैस संयंत्र (Oxygen Cylinder service Centre in Dada Nagar) में रविवार देर रात लगभग 1000 लोग लाइन लगाए रहे। इससे भी बदतर बात यह है कि सर्जिकल और मेडिकल स्टोर से ऑक्सीजन किट अब धीरे धीरे गायब होने लग गई है। कानपुर के काकादेव क्षेत्र में भी ऑक्सीजन (Oxygen Cylinder/Refill Service Centre in Kakadeo) की भारी किल्लत देखी जा रही है।

संकट की इस विशालता को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि अधिकांश नए COVID-19 अस्पताल रोगियों को भर्ती करने में आनाकानी कर रहे हैं।

लखनऊ: इन नंबरों को कर लें नोट, मरीजों की भर्ती से लेकर मेडिकल व्यवस्था तक सब होगा तुरंत

एक निजी अस्पताल के मालिक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि “जब हमारे पास कोई ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं है तो हम लोगों को कैसे अस्पताल में भर्ती कर सकते हैं। हम लोगों को केवल मरने के लिए अस्पताल में भर्ती नहीं कर सकते हैं।

ऑक्सीजन की आवश्यकता का आकलन करने के लिए सरकार और खाद्य एवं औषधि विभाग की एक टीम ने सोमवार को इन अस्पतालों का निरीक्षण किया। कल रात कानपुर को रायबरेली से सिर्फ 20 टन की ऑक्सीजन सप्लाई मिली थी लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि यह समस्या को हल करने वाला कदम बिल्कुल भी नहीं है।

एलएलआर अस्पताल (LLR Hospital) में रविवार को 216 के मुकाबले मात्र 44 सिलेंडर दिए गए जबकि अस्पताल में माँग 310 सिलेंडर की है।

वर्तमान में, कानपुर में 1340 बेड हैं, उन सभी पर कोई न कोई मरीज लगातार अपना कब्जा जमाये हुए है और सभी 19 नए अस्पतालों के कार्यात्मक हो जाने के बाद इस संख्या में 890 बेड के और जुड़ने की उम्मीद है।

संकट तब और बढ़ गया जब ड्रग विभाग ने रविवार को अचानक आसपास के जिलों में ऑक्सीजन को डायवर्ट कर दिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) डॉ ए के मिश्रा ने इस समस्या के लिए दवा विभाग को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की पहचान के लिए एफआईआर दर्ज की जाएगी।

ड्रग इंस्पेक्टर संधेश कुमार मौर्य ने कहा कि ऑक्सीजन का अच्छा बैकअप बनाए रखने के लिए प्रयास चल रहे हैं। औद्योगिक ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं को अस्पतालों में इसे उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में आवाज़ ए उत्तर प्रदेश एक बार फिर अपने राज्य के नागरिकों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर खड़ा है और ऑक्सीजन की इस बड़ी समस्या में निदान के लिए कुछ ज़रूरी Contacts Details शेयर कर रहा है। जहाँ पर आपको कानपुर में रहते हुए काफी अच्छे दाम पर OxygenCylinder/Refill की जा सकेगी।

Oxygen Cylinder/Refill Service Centre in Panki (Kanpur)

  • Company Name: मुरारी इंडस्ट्रियल गैसेस

Mobile No. : 07947272430, 09415040705

Address: B 1, उद्योग कुंज, साइट 5 पनकी इंडस्ट्रियल एरिया कानपुर- 206022

  • Company Name: पनकी ऑक्सीजन

Mobile No.: 07210114978

Address: C-13, उद्योग कुंज, साइट 5 पनकी इंडस्ट्रियल एरिया कानपुर- 206022

Oxygen Cylinder/Refill Service Centre in Bada Chauraha (Kanpur)

  • Company Name: डॉक्टर्स स्टोर

Mobile No.: 07947273666

Address: 37/51, शिवाला रोड, गिलिस बाजार, शिवाला कानपुर, बड़ी कोतवाली के पास -208001

Oxygen Cylinder/Refill Service Centre in Vijay Nagar (Kanpur)

  • Company Name: मेडिकल इक्विपमेंट रेंटल एंड हेल्थकेयर सर्विसेज

Mobile No.: 09793977861

Address: J-2/99, विजय नगर कानपुर- 208005

COVID-19 Vaccine Registration Begin; How to register for free Corona Vaccination in India

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here