अब जाली नोट पर दर्ज होगी ऑनलाइन एफआईआर

google

अब उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन एफआईआर करना आसान हो गया है।पहले जाली नोटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए बैंकों को थानों के चक्कर काटते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब घर बैठे आप जाली नोट पर एफआईआर दर्ज कर सकते हैं। इस तरह एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा देने वाला यूपी देश का पहला राज्य है।

आपको बता दे की अब नकली नोट पकड़े जाने पर अब बैंक ऑनलइन ई-एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। इस ई-एफआईआर के जरिए ही नकली नोट पर केस दर्ज होगा। पहले जो बेंको को नकली नोट की एफआईआर दर्ज कराने के लिए थानों के चक्कर काटने पड़ते थे। इस समस्या से उनको छुटकारा मिल चूका है। अब बैंक में नकली नोट मिलते ही तुरंत एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी।

कानून व्यवस्था और विकास कार्यों को लेकर हुई समीक्षा बैठक

आपको बता दे की अभी हाल ही में बीते कुछ महीने पहले जुलाई में एक एप आया था जिससे हम घर बैठे किसी भी क्राइम पर ऑनलाइन एफआईआर कर सकते है। उस एप का नाम ‘यूपी कॉप एप’ था। इस एप से घर बैठे आप ई-एफआईआर दर्ज कर सकते हैं।

इस तरह एप के माध्यम से एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा देने वाला यूपी देश का पहला राज्य है। इस एप के बड़े में जानकारी देते हुए अपर पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवा आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि इस एप के माध्यम से ई-एफआईआर तो दर्ज होगी ही साथ ही यह मोबाइल एप बताएगा कि घटनास्थल से थाने की दूरी कितनी है। इतना ही नहीं इस एप के माध्यम से पुलिस से जुड़ी 27 सुविधाएं घर बैठे उपलब्ध होंगी।