मुंबई की ओर तेजी से आ रहा निसर्ग चक्रवाती तूफान, अभी से तेज हवाएं और भारी बारिश होना शुरू

cyclone Yaas
image source - google

कोरोना संकट के बीच एक और संकट तेजी से देश की ओर आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज दोपहर से शाम तक चक्रवर्ती निसर्ग तूफान मुंबई से थोड़ी दूर स्थित अलीबाग से टकराएगा। खतरे को देखते हुए तटीय क्षेत्रों से हजारों लोगों को सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया है और मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है। पिछले 1 घंटे में 50 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक तेज हवाएं चलने लगी है। मुंबई और उसके आसपास के जिलों में भारी बारिश और आंधी तूफान आ सकता है।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के साथ गुजरात के लिए भी अलर्ट जारी किया है। गुजरात में एनडीआरएफ की 16 टीमों को तैनात किया गया है। चक्रवाती तूफान आने से पहले ही अहमदाबाद में भारी बारिश होना शुरू हो गई है और नवसारी के पास समुद्र में ऊंची ऊंची लहरे उठने लगी हैं। तूफान के खतरे को देखते हुए 47 गांवों के 20000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है।

महाराष्ट्र में 20 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। 8 टीमें मुंबई, रायगढ़ 5, पालघर 2, रत्नागिरी 2 सिंधुदुर्ग 1 और थाने में 2 टीमें तैनात है। महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से 40000 लोगों को सुरक्षित जगह पर भेजा गया है। राहत और बचाव कार्य करने के लिए मुंबई में नौसेना की टीमों को भी तैनात किया गया है।

इससे 2 हफ्ते पहले ही देश में अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में तबाही मचाई थी। जिसमें 80 से ज्यादा लोगों की जान गई थी और अब निसर्ग तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से महाराष्ट्र की ओर आ रहा है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से हर संभव सावधानी बरतने को कहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से सुरक्षा को लेकर किए गए काजल को लेकर जानकारी ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here