NET Exam Result : AMU की काजल ने प्राप्त किया 100% अंक

Net exam result
google

यूजीसी नेट की जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए हुई परीक्षा का परिणाम आ चुका है जिसमे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) की छात्रा काजल भारद्वाज ने यूजीसी नेट परीक्षा के तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप में 100% अंक प्राप्त किये हैं। काजल एएमयू में हिंदी विभाग में शोध छात्रा हैं और वह काफी समय से नेट की तैयारी कर रही थीं। इस उपलब्धि पर उनका कहना है कि “मैं लंबे समय से तैयारी कर रही थी। बुनियादी अवधारणाओं को सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। मैंने कड़ी मेहनत की और मैं परिणाम से बहुत खुश हूं”।

काजल भारद्वाज नगर के सासनी गेट क्षेत्र के रहने वाले मुनेश पाल भारद्वाज की बेटी हैं और उन्होंने एएमयू से ही स्नातक एवं स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल किया है। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में एएमयू के हिन्दी विभाग में प्रोफेसर वेद प्रकाश के निर्देशन में पीएचडी में दाखिला लिया है। काजल का कहना है कि वह अपने अभिभावकों के सपनों को पूरा करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने अपनी नाकामयाबी के बारे में बताया कि वह कोचिंग का भार नहीं उठा सकती थी इसलिये उन्होंने खुद ही पढ़ाई करना शुरू कर दिया और पिछले कई साल के प्रश्नों को देखा तथा पाबन्दी के साथ अपनी पढ़ाई को जारी रखा।

APJ Abdul Kalam Technical University की परीक्षाएं इस तिथि से

काजल भारद्वाज ने आगे कहा कि सबसे पहले उन्होंने उन विषयों को लेकर पढ़ाई किया जो उनके लिये काफी कठिन थे और इसके अलावा उन्होंने यूटयूब पर भी वीडियो देखा जिससे उनको बहुत सहायता प्राप्त हुई। उनका कहना है कि विभाग के हर शिक्षक ने उनका मार्गदर्शन किया जिससे पढ़ाई में आने वाली उनकी सभी परेशानियां भी हल हो गईं। उन्होंने नेट की तैयारी करने वाले सभी अभ्यार्थियों को सलाह देते हुए कहा है कि वह अपने मुख्य विषय में थ्योरी वाले हिस्से के लिये स्नातकोत्तर की किताबों का अध्ययन करें तथा गाइड की सहायता से प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। साथ ही उन्होंने बताया कि अभ्यार्थियों के अंदर आत्म विश्वास का होना बहुत ज़रूरी है ताकि वह लोग अपने विषय से न घबरायें और कामयाबी का रास्ता आसानी से हासिल कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + one =