NEET की Full Form क्या है, जाने इसकी पूरी Detail

NEET full form
google

NEET Full Form: दोस्तों आज हम आपको NEET की Full Form और इसकी पूरी detail बताने जा रहे हैं। अगर आप भी NEET की Full Form और इसके बारे में पूरी detail जानना चाहते हैं तो दोस्तों यह Article आप ही के लिए है। इस Article में हम आपको NEET की बहुत ही अहम जानकारी देने जा रहे हैं।

NEET एक UG Entrance Test होता है जो Cbse Board के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस प्रवेश परीक्षा के द्वारा भारत में किसी सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों और दंत कॉलेजों में Admission लिया जा सकता है जिसमे स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम (Mbbs) और दंत पाठ्यक्रम (Bds) का अध्ययन किया जाता है।

NEET की Full Form

NEET की Full Form ‘National Eligibility Entrance Test’ होता है और इसको हिंदी में “राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा” कहते है। NEET एक एजुकेशनल कोर्स है और आगे हम आपको NEET के बारे में बताएँगे कि यह कोर्स किस तरह किया जाता है।

  • Full-Form Of NEET: National Eligibility Entrance Test
  • हिंदी में NEET का मतलब: राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा

यह परीक्षा भारत में बहुत से सरकारी और प्रावेट चिकित्सा महाविद्यालयों (Medical Universities) द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्नातक पाठ्यक्रमों के मेडिकल और डेंटल के प्रवेश द्वार की तरह काम करती है। केंद्र सरकार ने देश भर में अलग-अलग बहुत सी चिकित्सा परीक्षाओं (AIPMT समेत) को बदलने के मकसद से पूरे देश में एक आम प्रवेश परीक्षा के रूप में NEET की शुरुआत किया है। NEET पूरे देश भर में 66,000 से ज़्यादा MBBS तथा BDS सीटों में प्रवेश पाने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है।

क्या है ATM का FULL FORM, कैसे करते हैं इसका उपयोग

जाने NEET क्या है

NEET मेडिकल फील्ड के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम होता है और यह उन स्टूडेंट्स के लिए है जो MBBS और BDS में एडमिशन लेना चाहते है। MBBS और BDS की डिग्री में ग्रेजुएट होने के लिए यह Exam काफी मददगार होता है।

NEET Exam को पहले आप लोग एक साल में जितना मन चाहे उतनी बार दे सकते थे लेकिन अब नए नियम के हिसाब से आप NEET का एग्जाम एक साल में 3 बार ही दे सकते है। NEET का एग्जाम देने के लिए आपकी न्यूनतन आयु (Minimum Age) 17 वर्ष होना आवश्यक है, इसकी (Maximum Age) 25 साल है।

NEET परीक्षा का विवरण

दोस्तों अगर नीट के सिलेबस की बात करे तो वो कुछ इस तरह से है

  • Biology: NEET Exam में Biology के लगभग 90 Questions पूछे जाते हैं
  • Physics: इस Exam में Physics के करीब 45 Questions होते हैं
  • Chemistry: Chemistry के भी लगभग 45 Questions ही पूछे जाते हैं

NEET के अलग अलग Exam में Questions की संख्या बदली भी जा सकती है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को भारत में पहले प्री-मेडिकल टेस्ट All India Pre-Medical Test (AIPMT) के नाम से जाना जाता था। जो विद्यार्थी स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) चिकित्सा पाठ्यक्रम जिसमे MBBS, MD तथा MS के साथ दंत चिकित्सा पाठ्यक्रम जिसमे BDS तथा MDS का अध्यन्न करना चाहते है वो AIPMT का Exam दे सकते हैं।

NEET Entrance Exams से पहले Medical की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए है MBBS और BDS में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया गया है। राष्ट्रीय पात्रता तथा प्रवेश परीक्षा अर्थात National Eligibility cum Entrance Test (NEET) कहा जाता है।

NEET परीक्षा के Types

NEET की परीक्षा दो प्रकार की होती है और इन दोनों का ही बहुत महत्व है

NEET-UG: MBBS व BDS (Under Graduate) कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

NEET-PG: MS तथा MD (Post Graduate) कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

SSC CHSL 10+2 Recruitment 2020 : 10+2 पास के लिए शानदार मौका

NEET Exam की Eligibility

Qualification: NEET के Exam में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को मध्यवर्ती परीक्षा (Higher Secondary School) यानि Intermediate (12th) या इसके समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा अंग्रेजी (English) के साथ Chemistry, Physics, Biology/Biotechnology के विषय (Subject) होना भी ज़रूरी है। जो विद्यार्थी 10+2 की परीक्षा में Appearing हैं वह भी इस exam में शामिल हो सकते हैं।

Minimum Age: इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए सभी अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा (Minimum Age Limit) प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर या उससे पहले 17 साल होना ज़रूरी है।

Maximum Age: परीक्षा की तारीख तक सामान्य उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा (Maximum Age Limit) 25 साल होना ज़रूरी है जबकि ओबीसी (OBC) / एससी (SC) / एसटी (ST) श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 साल होना चाहिए।

Nationality: उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। इसके अलावा  OCIs / NRIs / PIOs / FNs उम्मीदवार भी इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं। साथ ही J&K, AP और तेलंगाना से belong करने वाले उम्मीदवार स्व-घोषणा के आधार पर अखिल भारतीय 15% कोटा के पात्र हैं।

NEET 2020 के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों Online Form आप लोग खुद से भर सकते हैं और इसके लिए आधार कार्ड होना अब ज़रूरी नहीं है बस आपको निम्नलिखित बिंदुओं का पालन करना होगा।

पंजीकरण: आवेदन पत्र भरने के लिए NEET की वेबसाइट पर रजिस्टर करें और दुबारा फिर से लॉगइन होने के लिए अपना पासवर्ड और ID याद रखें।

आवेदन पत्र भरना: आपको अपना पूरा व्यक्तिगत विवरण, परीक्षा का चयन केंद्र, शैक्षणिक विवरण और पता तथा माता-पिता का विवरण देना होगा।

दस्तावेज अपलोड करना: सम्पूर्ण विवरण भरने के बाद आपको अपना पासपोर्ट आकार का फोटो, अपने हस्ताक्षर तथा बाएं हाथ अंगूठे का इंप्रेशन (छात्र) या दाएं हाथ का अंगूठे का इंप्रेशन ( छात्रा) Upload करना होगा।

शुल्क भुगतान: डेबिट / क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, विभिन्न सेवा प्रदाताओं की ई वॉलेट या ऑफलाइन मोड अर्थात चालान के माध्यम से आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा।

पुष्टिकरण पेज: सफलतापूर्वक भुगतान होने के बाद एक पुष्टिकरण पृष्ठ आपके सामने खुल कर आ जाएगा। निम्नलिखित पते पर अपने भुगतान के प्रमाण के साथ पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंट आउट लें और इसे सीबीएसई पर भेज दें।

सहायक सचिव (NEET)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,

शिक्षा केन्द्र 2, सामुदायिक केंद्र,

प्रीत विहार, दिल्ली – 110092.

GST क्या है, इसके फायदे और नुकसान क्या है ?

अक्सर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न

Question: NEET Full Form क्या है?

Answere: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा।

Question: NEET परीक्षा क्या है?

Answere: NEET प्रवेश परीक्षा से पहले मेडिकल की तैयाारी करनें वाले छात्रों को मेडिकल में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा में होना चाहिए था।

Question: NEET कोर्स की अवधि?

Answere: 1 साल का कोर्स अवधि।

Question: NEET परीक्षा में कितने अंक?

Answere: अधिकतम मार्क 720।

Question: NEET कोर्स कब कर सकते हैं?

Answere: 12 वीं पास होने के बाद इसकी तैयारी कर सकते है

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि NEET की जानकारी आपको ज़रूर पसंद आयी होगी। NEET के Exam में कुल 180 Questions पूछे जाते है दोस्तों NEET Exam की तैयारी भी अब आप आसानी से सकते है क्युकी यहाँ पर हमने आपको NEET के Syllabus और इससे जुडी पूरी जानकारी दे दी है।

https://youtu.be/BMikzfKHqog

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here