Navratri 2021 कब है? जानें तिथि, विधि और मुहूर्त

Navratri 2021 kab hai
Navratri 2021 kab hai

Navratri हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। नवरात्रि को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। मां दुर्गा जी की उपासना के नौ दिन भक्तों के लिए बेहद खास होते हैं। इन दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। कई भक्त नवरात्रि के नौ दिन व्रत रखते हैं तो कई पहला और आखिरी रखकर मां दुर्गा की उपासना करते हैं।

ज्योतिषाचार्य पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताया कि मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा जी की विधि-विधान से पूजा करने से कई गुणा आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस साल चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू होकर 21 अप्रैल तक रहेंगे।
इस बार अश्व होगी मां की सवारी।

ज्योतिषाचार्य पं. शान्तनु अग्निहोत्री ने बताया कि इस वर्ष चैत्र नवरात्रि मंगलवार के दिन से शुरु हो रहे हैं, इसलिए मां की सवारी अश्व यानी घोड़ा मानी जाएगी। शास्त्रों में मां दुर्गा का अश्व पर आना गंभीर माना जाता है। भागवत पुराण के अनुसार, नवरात्रि पर मां दुर्गा जब घोड़े की सवारी करते हुए आती हैं तो इसका असर प्रकृति, देश आदि पर देखने को मिलता है।

Navratri  20021 में घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

दिन- मंगलवार तिथि- 13 अप्रैल 2021 शुभ मुहूर्त- सुबह 05 बजकर 28 मिनट से सुबह 10 बजकर 14 मिनट तक।

घटस्थापना का दूसरा शुभ मुहूर्त:- सुबह 11 बजकर 56 मिनट से दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक।

एक ऐसा गांव जहाँ हनुमान भक्तों का क्या स्वयं हनुमान जी का भी जाना है मना

नवरात्रि घटस्थापना पूजा विधि

मिट्टी को चौड़े मुंह वाले बर्तन में रखें और उसमें सप्तधान्य बोएं। अब उसके ऊपर कलश में जल भरें और उसके ऊपरी भाग (गर्दन) में कलावा बांधें। आम या अशोक के पत्तों को कलश के ऊपर रखें। नारियल में कलावा लपेटे। उसके बाद नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर कलश के ऊपर और पत्तों के मध्य रखें। घटस्थापना पूरी होने के पश्चात् मां दुर्गा जी का आवाहन करते हैं।

Note

नवरात्रि के शुभ अवसर पर यदि आप अपने घर मे वैदिक पाठ एवं “ज्योतिष शास्त्र, वास्तुशास्त्र, वैदिक अनुष्ठान व अन्य धार्मिक कार्य कराना चाहते है तो आप पं. शान्तनु अग्निहोत्री जी से संपर्क कर सकते है।

आचार्य:- पं. शान्तनु अग्निहोत्री

संपर्क सूत्र:- 8299217338, 9807778919, 8299217338

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here