बॉलीवुड बनायेगा Sheikh Mujibur Rahman पर फिल्म

google

भारतीय जनता पार्टी के नेता और भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पदासीन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज अपने ट्विटर अकाउंट द्वारा Sheikh Mujibur Rahman पर बन रही फिल्म के बारे लिखा की “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बंगाबंधु शेख मुजीबुर रहमान पर बनाई जा रही फिल्म के सह-निर्माण के लिए एक औपचारिक एमओयू आज शुरू कर दिया गया है। प्रख्यात निर्देशक श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित की जाने वाली यह फिल्म समय पर पूरी होगी और शताब्दी के हिस्से के रूप में रिलीज होगी।

भारत और बांग्लादेश द्वारा बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जीवन और कृतित्व पर पर संयुक्त रूप बनायी जा रही है। इस फिल्म का निर्देशन मशहूर फिल्मकार श्याम बेनेगल कर रहे है। भारत और बांग्लादेश द्वारा बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जीवन और कृतित्व पर पर संयुक्त रूप बनायी जा रही फिल्म का निर्देशन मशहूर फिल्मकार श्याम बेनेगल करेंगे।

एक सरकारी बयान के अनुसार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के सलाहकार गौहर रिजवी की अगुवाई में बांग्लादेश का एक प्रतिनिधिमंडल यहां सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे से मिला। प्रतिनिधिमंडल में बांग्लादेश के उच्चायुक्त सैयद मौजम अली भी थे।

Bollywood Stars Tik Tok के इस लड़के का डांस देख रह गए हैरान

कब की गई थी फिल्म बनाने की घोषणा

इस मुलाकात के दौरान बांग्लादेश के संस्थापक पर फीचर फिल्म के निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई थी। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने इस फिल्म को संयुक्त रूप से बनाने की पहले घोषणा की थी। फिल्म का निर्देश बेनेगल करेंगे। इस दौरान वहाँ फिल्म के पटकथा लेखक अतुल तिवारी भी इस मुलाकात के दौरान मौजूद थे।

कहाँ हो रही है इस फिल्म की शूटिंग

बता दे की बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल ने इस फिल्म की उनके यहाँ शूटिंग के लिए सभी तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया था। इस परियोजना के लिए तिवारी ने पृष्ठभूमि शोध करने के लिए बांग्लादेश की यात्रा की तथा बांग्लादेश की मशहूर फिल्मी हस्ती पीपलू खान भी उनका सहयोग कर रहे है। इस मुलाकात के दौरान बांग्लादेश मुक्ति संग्राम पर वृतचित्र के सह निर्माण पर भी चर्चा हुई थी। आपस में सहमति बनी कि इस वृतचित्र का निर्देशक बांग्लादेश से रहा है। प्रख्यात निर्देशक / निर्माता श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित की जाने वाली यह फिल्म समय पर पूरी होगी और शताब्दी के हिस्से के रूप में रिलीज होगी।

जानिए कौन है Sheikh Mujibur Rahman

Sheikh Mujibur Rahman बांग्लादेश के संस्थापक नेता, महान अगुआ एवं प्रथम राष्ट्रपति थे। उन्हें बंगलादेश का जनक कहा जाता है। बता दे की वे अवामी लीग के अध्यक्ष थे। उन्होंने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ सशस्त्र संग्राम की अगुवाई करते हुए बांग्लादेश को मुक्ति दिलाई थी।Sheikh Mujibur Rahman बांग्लादेश के प्रथम राष्ट्रपति बने और बाद में प्रधानमंत्री भी बने। वे ‘शेख़ मुजीब’ के नाम से भी प्रसिद्ध थे। उन्हें ‘बंगबन्धु’ की पदवी से सम्मानित किया गया।

कैसे की गई Sheikh Mujibur Rahman की हत्या

15 अगस्त 1 975 की सुबह बांग्लादेश की सेना के कुछ बाग़ी युवा अफ़सरों के हथियारबंद दस्ते ने ढाका स्थित राष्ट्रपति आवास पर पहुँची। वहाँ पहुँच कर उन लोगो ने राष्ट्रपति Sheikh Mujibur Rahman की हत्या कर दी। इतना ही नहीं हमलावर टैंक लेकर गए थे। पहले उन लोगों ने बंगबंधु मुजीबुर रहमान के बेटे शेख़ कमाल को मारा और बाद में मुजीब और उनके अन्य परिजनों को।

उनकी बेटी अभी भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री है

दरअसल मुजीब के तीन बेटे और उनकी पत्नी की बारी-बारी से हत्या कर दी गई थी। हमले में कुल 20 लोग मारे गए थे। मुजीब शासन से बगावती सेना के जवान हमले के समय कई दस्तों में बंटे थे। इस दर्दनाक हमले में Sheikh Mujibur Rahman के परिवार का कोई पुरुष सदस्य नहीं बचा। लेकिन उनकी उनकी दो बेटियाँ संयोगवश बच गईं। क्योकि जब यह हादसा हुआ उस समय उनकी बेटियाँ जर्मनी में थीं।

उनकी दोनों बेटियों का नाम शेख हसीना और दूसरी का शेख़ रेहाना था। आपको बता दे की शेख़ हसीना अभी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं। शेख हसीना ने बांग्लादेश की पार्टी अवामी लीग से हुए आम चुनाव में लगातार तीसरी बार शानदार जीत दर्ज की है। अपने पिता की हत्या के बाद शेख़ हसीना हिन्दुस्तान रहने लगी थीं। वहीं से उन्होंने बांग्लादेश के नए शासकों के ख़िलाफ़ अभियान चलाया। 1981 में वह बांग्लादेश लौटीं और सर्वसम्मति से अवामी लीग की अध्यक्ष चुन ली गयीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here