तालाब पर अवैध कब्जे से परेशान किसानों ने प्रशासन से लगाई गुहार

Possession of pond

मुरादाबाद जनपद के मुंडा पांडे ब्लॉक इलाके में ग्राम प्रधान की शह पर एक तालाब पर कुछ लोगो ने अवैध कब्जे करके मकान बना लिए है। जिसके कारण पूरे इलाके का पानी अवरुद्ध होने से किसानों की फसलें नष्ठ हो रही है। किसानों ने जिला प्रशासन से न्याय की गुहार लगाते हुए तालाब को कब्ज़ा हटाने की मांग उठाई है।

खेत की जमीनों पर तो कब्जे होने के मामले अक्सर सामने आते ही रहते है पर थाना मुंडा पांडे क्षेत्र की ग्राम पंचायत समदा शिवपुरी से एक 64 बीघे के तालाब पर कुछ दबंगो द्वारा कब्जा करने का मामला सामने आया है। दअरसल ये तालाब गांव के एक किनारे पर मौजूद है और वर्षो से मछली पालन के लिए इसका ठेका होता रहा है।

स्थानीय किसानों के अनुसार पिछले कुछ सालों में कुछ दबंगो ने इस ग्राम पंचायत के तालाब पर अवैध कब्जा करते हुए मकान बनाने शुरू कर दिए। जिसके कारण बरसात और गांव का गंदा पानी अब आसपास की खेती में जमा हो रहा है। जिससे किसानों की फसलें खराब हो रही है और गांव के कुछ लोगों के मकानों को भी जल भराव का सामना करना पड़ रहा है।

लखीमपुर खीरी: डीएम अरविंद कुमार चौरसिया का आदेश, वैक्सिनेशन नही तो वेतन नही

स्थानीय किसानों ने पूर्व ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए बताया कि उसकी मर्जी से ही लोगो ने तालाब को पाटना शुरू किया था, जो अब भी बदस्तूर जारी है। उक्त प्रधान लेखपाल से हमसाज होकर यह कार्य कारित करता रहा है। गांव के लोग जिला प्रशासन से मांग करते है कि गंदे पानी से हो रहे उनके जीवन को निजात दिलाते हुए तालाब को कब्जा मुक्त कराए और पूर्व की भांति इसे मछली पालन के लिए ठेका देकर जरूरतमंद को रोजगार देने में सहायता करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here