कोरोनावायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस

home ministry press conference
image source - google ।image by zee news

पुण्य सलिला संयुक्त सचिव गृह मंत्रालय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों के लिए रेलवे ने 222 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। इस सुविधा का ढाई लाख से अधिक लोगों ने उपयोग किया है।

उन्होंने बताया कि विदेश में फंसे लोगों को नेवी के जहाज और प्लेन से वापस लाया जाएगा। बोर्डिंग से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और देश वापस आने के बाद इन सभी लोगों को क्वॉरेंटाइन किया जाएगा। विदेशों से आए भारतीयों को क्वॉरेंटाइन का खर्च खुद उठाना होगा और सभी लोगों को आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। इसके साथ ही जो लोग भारत से विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए भी इंतजाम किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए आंकड़े

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहां की देश में अब तक 16540 मरीज ठीक हो चुके हैं और 18 से 86 लोगों के मृत्यु हुई है देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3390 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद अब संक्रमित लोगों की संख्या 56516 हो गई है। इनमें से 37916 सक्रिय है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि देश के 216 जिलों में कोरोना का कोई भी केस नहीं है और 29 जिलों में पिछले 21 दिनों में कोरोने का कोई भी केस सामने नहीं आया है व 36 जिले ऐसे भी हैं, जिनमें 14 दिनों से कोई नया केस नहीं मिला है। डेटा का विश्लेषण करने के बाद रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची में संशोधित कर सर्कुलेट किया जाएगा। प्रतिदिन मामले आने में वृद्धि हुई है, लेकिन रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। हर तीन में से एक मरीज देश में स्वस्थ हो रहा है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + 1 =