मौसम विभाग की चेतावनी, कहीं होगी हलकी बारिश कहीं तेज़ कोहरा

JP Gupta
google

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने सर्दी को लेकर चेतावनी जारी किया है। विभाग का कहना है कि पिछले चार दिनों से राज्य में धूप निकल रही है लेकिन अगले चार दिनों तक बूंदाबांदी के साथ पड़ेगा तेज़ कोहरा गिरेगा जिससे ज़बरदस्त ठंडक रहेगी। पिछले चार दिनों से दिन के समय धूप रहती है लेकिन शाम होते होते तापमान तेज़ी से गिर जाता है और रात को तेज़ कोहरा पड़ने लगता है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के बहुत से इलाकों में 14 जनवरी से तेज़ बरसात होगी। राजधानी लखनऊ, कानपुर, झांसी, रायबरेली, अमेठी, बहराइच, हमीरपुर, बांदा, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद तथा नोएडा में मंगलवार को देर रात से ही मौसम काफी खराब है। मौसम विभाग का मानना है कि इन सभी क्षेत्रों में हलकी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा उन्नाव, बाराबंकी, प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी में बरसात होने कि सम्भवा तो नहीं है लेकिन घाना कोहरा छाया रहेगा और दोपहर तक जाकर कहीं धूप निकलेगी।

बारिश को लेकर मौसम विभाग ने उ.प्र. को किया हाई-अलर्ट।

मौसम विभाग ने बताया है कि तेज़ कोहरा पड़ने की वजह से हवाई तथा रेल यातायात पर गहरा असर पड़ सकता है। मकर संक्रान्ति का त्यौहार भी 15 जनवरी को पड़ रहा है और ऐसे मौसम में धार्मिक स्थलों पर जाकर नदियों में स्नान करने वाले श्रद्धालूओं को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने हफ्ते भर के संभावित तापमान की सूचि तैयार किया है जोकि निम्न है।

  • 13 जनवरी को अधिकतम 17 डिग्री तापमान रहेगा जबकि न्यूनतम 8 डिग्री तापमान होगा
  • 14 जनवरी को अधिकतम 18 डिग्री तापमान रहेगा जबकि न्यूनतम 10 डिग्री तापमान होगा
  • 15 जनवरी को अधिकतम 18 डिग्री तापमान रहेगा जबकि न्यूनतम 11 डिग्री तापमान होगा
  • 16 जनवरी को अधिकतम 17 डिग्री तापमान रहेगा जबकि न्यूनतम 10 डिग्री तापमान होगा
  • 17 जनवरी को अधिकतम 16 डिग्री तापमान रहेगा जबकि न्यूनतम 8 डिग्री तापमान होगा
  • 18 जनवरी को अधिकतम 16 डिग्री तापमान रहेगा जबकि न्यूनतम 8 डिग्री तापमान होगा

राजधानी लखनऊ के मौसम विभाग के अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि 15 जनवरी से मौसम काफी बिगड़ जाएगा और 15 जनवरी से लेकर 19 जनवरी तक पूरे उत्तर प्रदेश भर में बारिश होने की सम्भावएं है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्रदेश के लगभग हर एक जनपद में घने बादल घिरे रहेंगे और इनमे से बहुत से ज़िलों में लगातार पांच दिनों तक बारिश भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here