AMPHAN: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, पीएम ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

cyclone amphan
image source - google

कोरोना महामारी संकट के बीच एक और संकट आ रहा है। इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। दरअसल चक्रवात अम्फान बंगाल की खाड़ी के केंद्र तक पहुंच चुका है। अभी यह उड़ीसा के दक्षिणी परादीप से 870 किलोमीटर दूर है। लेकिन इसकी गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 6 घंटे में यह सुपर साइक्लोन में बदल सकता है।

इससे पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और उड़ीसा पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इसके साथ ही यह तूफान पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम काफी बिगड़ सकता है। उड़ीसा में तो राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 10 टीमें तैनात की गई हैं। 19 मई तक झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को निकालकर सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया जाएगा। क्योंकि 20 मई को अम्फाल पश्चिम बंगाल समुद्री तट और बांग्लादेश हतिया द्वीप के बीच तबाही मचा सकता है।

पीएम ने बुलाई हाई लेवल बैठक

चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 4 बजे गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में चक्रवर्ती तूफान देश के जिन हिस्सों में नुकसान पहुंचा सकता है। उसको लेकर समीक्षा की जाएगी और किस तरह कम से कम नुकसान हो उसके लिए योजना बनाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here