अम्फान तूफान के बाद अब निसर्ग तूफान का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Meteorological Department issued alert for Maharashtra and Gujarat!
image source - google

कुछ दिनों पहले ही अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में भारी तबाही मचाई थी और अब एक और तूफान आ रहा है। जिसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार कल 3 जून बुधवार को निसर्ग तूफान महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में दस्तक दे सकता है। इस तूफान को लेकर मुंबई और आसपास के जिलों को हाई अलर्ट पर रखा है।

महाराष्ट्र के साथ गुजरात में भी इस तूफान का खतरा है। इसकी वजह से एनडीआरएफ की 11 टीमें गुजरात और 10 टीमें महाराष्ट्र में तैनात की गई है। लेकिन गुजरात ने पांच और टीमों की मांग की है। इसलिए पंजाब से टीमों को बुलाया गया है। एनडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि गुजरात तट के नजदीक गांव से लगभग 20000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार निसर्ग तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। अभी यह मुंबई के तट से 490 किलोमीटर और गुजरात के सूरत से 710 किलोमीटर की दूरी पर है। कल 3 जुलाई दोपहर 2:00 बजे तक यह तूफान महाराष्ट्र को पार कर आगे निकल जाएगा।

निसर्ग तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “भारत के पश्चिम तट के कुछ हिस्सों में चक्रवात की स्थिति के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। सभी के कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं। लोगों से हरसंभव सावधानी और सुरक्षा उपाय करने का आग्रह करता हूं।”वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से वीडियो कॉलिंग की के जरिए। राज्य के द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here