व्यापारियों के पंजीयन कार्यक्रम का किया गया आयोजन

google

उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा मान्यवर श्री कांशीराम जी सांस्कृतिक स्थल आशियाना, लखनऊ में असंगठित कर्मकारों एवं व्यापारियों के पंजीयन हेतु आयोजित विशाल समारोह में बतौर मुख्य अतिथयों ने प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रमुख सचिव श्रम श्री सुरेश चन्द्रा, श्रम आयुक्त सुधीर बोबड़े के साथ लगभग 10,000 पात्र लाभार्थी तथा श्रम विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहें।

आपको बता दे की श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं ‘प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना’ के क्रियान्वयन हेतु पेंशन सप्ताह मनाया गया। इस कार्यक्रम के दौरान स्वामी प्रसाद ने कहा की इस कार्यक्रम से श्रमिकों को 60 साल की उम्र होने के बाद 3000 मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा।

इसके साथ ही उन्होंने कहा की 18 वर्ष से 40 वर्ष की उम्र के बीच ऐसे सभी लाभार्थियों को इस योजना में अपना सहयोग राशि देकर सम्मिलित हो सकते हैं। 18 साल उम्र के लाभार्थी को 55000 अंशदान देना है और 40 साल की उम्र के लाभार्थी को 200 रुपए अंशदान देना है। इसी प्रकार से 18,19,20,21 या 40 के मध्य जितने भी लाभार्थी होंगे उन सभी को जो निश्चित राशि है। जितना अंशदान हमारा लाभार्थी जमा करेगा उतना ही केंद्र सरकार की और से उसके खाते में आएगा।

उन्होंने कहा की मैं समझता हूँ ये एक बड़ी उपलब्धि है। जिसे कोई नहीं पूछता था आज उसे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहारा दिया और साथ ही साथ 60 साल के उम्र के बाद 3000 पेंशन भी मिलेगी जो परिवार से भी अलग हो जाते हैं और कमाई के योग्य भी नहीं रह जाते हैं। ऐसी हालत में 3000 रूपये उनके जीवन का सहारा बनेगा।

उसमें न्यूनतम खर्च और जीवन चला सकते हैं। यह लोगों के लिए बहुत बड़ा तोहफा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से हमारी सरकार की ओर से और हमारी प्रदेश सरकार श्रम विभाग विशेष रूप से माननीय योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन मे योजना का लाभ है। वह देश के प्रत्येक लाभार्थी को आगे ले जाने की कोशिश कर रही है। और उसी दिशा में कार्यक्रम आयोजित किया गया है।