21 हफ्ते नंबर वन पर रहने वाली Maria Sharapova ने लिया संन्यास….

Maria Sharapova
Google

टेनिस में पांच बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन 32 साल की मारिया शारापोवा ने टेनिस से संन्यास का ऐलान कर दिया है। मारिया शारापोवा उन खिलाडियों में से हैं एक हैं जो महज 17 वर्ष की उम्र में पूरी दुनिया में स्टार बन चुकी थी उन्होंने यह कारनामा 2004 में विम्बल्डन चैंपियनशिप में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर चैंपियनशिप अपने नाम कर किया था।

Asia XI vs World XI T20 Series : 6 भारतीय खिलाड़ी शामिल,पाकिस्तान का एक भी खिलाडी नहीं

इतनी उम्र से ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था

मारिया शारापोवा ने खुद के बारे में अपने से जुड़ी कई बातों को अपनी बायोग्राफी में शेयर किया है। जिसमे उन्होंने बताया है की उन्होंने 14 साल की ही उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया था। उनके 28 साल के करियर में उन्हें कई बार चोट का सामना करना पड़ा जिसके चलते वह टेनिस कोर्ट से बाहर भी रहीं। बात करें तो वह कंधे में चोट की वजह से फरवरी 2019 से वह कोर्ट से दूर थीं। इसके अलावा उन्होंने अपनी बायोग्राफी में इस बात का भी उल्लेख किया है की जब उनकी रैंक ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद 373 पर पहुंच गयी थी ,तभी उन्होंने संन्यास लेने का फैसला लिया था।

21 हफ्ते नम्बर 1 रैंक पर रहीं शारापोवा 

आपको बता दें की मारिया शारापोवा एक पहली ऐसी खिलाडी हैं जिन्होंने 5 बार ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप अपने नाम की है। जिसमे यूएस ओपन 2006,ऑस्ट्रेलियन ओपन 2008,और 2012 व 2014 में फ्रेंच ओपन भी शामिल हैं।वर्ष  2012 में उन्होंने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा 2005 में उन्होंने पहली बार नम्बर 1 रैंक हासिल की जिसके बाद से उनके नाम 21 हफ्ते तक रैंक 1 रहने का रिकॉर्ड है। सिंगल्स की बात करें तो मरिया शारापोवा 3 फरवरी को जारी रैंकिंग में 369वें स्थान पर काबिज़ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here