पहली बारिश में टूट गया मेजर ध्यान चंद पथ, लोगों ने जताई नाराजगी

major dhyan chand path
image source - google

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज और टोक्यो ओलंपिक में प्री क्वार्टर फाइनल राउंड को जीत कर देश का नाम रोशन कर चुके सतीश यादव के सम्मान में बनाया गया मेजर ध्यान चन्द पथ एक ही माह में जगह-जगह से बह गया। बारिश में कई जगह से सड़क बहने के बाद सम्मान पथ पर अब कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। हालांकि मामला पीडब्लूडी अफसरों के संज्ञान में आने के बाद सम्बन्धित कॉन्ट्रेक्टर को नोटिस जारी कर छतिग्रस्त मेजर ध्यान चन्द मार्ग की मरम्मत का दावा किया जा रहा है। आपको बता दें कि सतीश यादव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुक्केबाजी में देश का नाम कई बार रोशन कर चुके हैं। फिलहाल वह टोक्यो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में देश की जगह बना चुके हैं और पदक से महज दो कदम पीछे हैं।

जगह-जगह से क्षतिग्रस्त सड़क की यह तस्वीर है मेजर ध्यान चन्द मार्ग की, जो यूपी के बुलंदशहर में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज सतीश यादव के घर तक हाल ही में बनाई गई थी। दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राष्ट्रीय फलक पर देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों और टॉपर छात्र-छात्राओं के घर तक पक्की सड़क के निर्माण की योजना बनाई थी। इसी कड़ी में बुलंदशहर के गाँव पचौता में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज सतीश यादव के घर तक 74.61 लाख रुपये की लागत से 1.4 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कराया गया था।

सड़क का लोकार्पण पीडब्लूडी के मुखिया और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने किया था। ग्रामीण और अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर सतीश यादव के पिता की मानें तो एक माह पूर्व सड़क का निर्माण पूरा कर लिया गया था। लेकिन निर्माण सामग्री ठीक नहीं होने से पहली बारिश में एक माह पूर्व बनाई गई सड़क जगह-जगह से बह गई।

सतीश के परिजनों का दावा है जिस समय सड़क बन रही थी उस समय भी ग्रामीणों के साथ खुद उन्होंने सड़क का निर्माण रुकवा दिया था। लेकिन फिर भी मानक के हिसाब से सड़क निर्माण में सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया गया। हालांकि मामला मीडिया में आने के बाद पीडब्लूडी के अफसर जरूर जिम्मेदार कांट्रेक्टर को नोटिस भेजने का दावा कर रहे हैं।

Tourist Places: अगर कहीं घूमने का प्लान बना रहे है तो पढ़ें ये खबर

साथ ही क्षतिग्रस्त मेजर ध्यानचंद पथ की मरम्मत का आदेश भी दिया गया है। वहीं जांच का विषय यह भी है कि आख़िर अफसरों की निगरानी के बावजूद सरकार की प्राथमिकता वाली इस योजना में फर्जीवाड़ा क्यों और कैसे हुआ। हालांकि इस सवाल का जवाब तो जांच के बाद ही सामने आएगा, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज के घर तक बनाई गई बारिश के बहाव में दरकती हुई सड़क सच बया करने के लिए काफी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here