Mahabhulekh : Satbara Utara Maharashtra Online

mahabhulekh
image source-google

Mahabhulekh

यदि आप महाराष्ट्र में है और आप कोई जमीन खरीदना चाहते हैं तो जरूरी हो जाता है उस जमीन के भू अभिलेख की जांच करना की वो जमीन किसकी है और कौन उसे बेच रहा है। उस जमीन का कितना एरिया है या वो किस टाइप की जमीन है। वो खेती लायक जमीन है या नहीं, कही वो किसी किसी रास्ते की ,या किसी ग्राम पंचायत की जमीन तो नहीं जो आपको बेचीं जा रही है। ये जमीन से जुडी सारी जानकारी आपको mahabhulekh की वेबसाइट पर मिल जाती है।

महाराष्ट्र में हम mahabhulekh को 7/12 utara के नाम से भी जानते हैं। पहले के समय में आपको जमीन की डिटेल्स निकालने के लिए अपने लोकल तहसील ऑफिस में जाना होता था। तलाटी के पास एक एप्लीकेशन देनी होती थी तब जा कर आपको एक प्रमाणित कॉपी मिलती थी 7/12 की।

यह भी पढ़ें – एक दिन में कैसे बने मालामाल, जाने बिलकुल आसान तरीका

UP Sewayojan apply online 2020 : Rojgar mela, Registration

लेकिन अब सरकार के नए भू-अभिलेख आधुनिकीकरण के तहत सारे Bhu Abhilekh का अंकीकरण कर दिया गया है। देश के लगभग सभी प्रदेशो में ये पहले से अंकित किये जा चुके हैं। अब महाराष्ट्र में भी आप किसी भी जमीन की जानकारी mahabhulekh द्वारा ऑनलाइन ले सकते हैं और उसकी डिटेल्स निकाल सकते हैं।

mahabhulekh द्वारा जमीन की डिटेल्स

किसी भी जमीन की डिटेल्स निकालने के लिए सबसे जरूरी ये हो जाता है की उसके बारे में पता होना। महाराष्ट्र में किसी जमीन की डिटेल्स निकालने के लिए सबसे पहले आपको mahabhulekh की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। bhulekh.mahabhumi.gov.in महाराष्ट्र के भू अभिलेख के लिए नयी वेबसाइट है जिसे हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा mahabhulekh.maharashtra.gov.in से हटा दिया गया है। अब सारी भू अभिलेख से जुडी जानकारी mahabhulekh की नयी ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

mahabhulekh की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मुख्य पृष्ठ दिखाई देगा जिसमें महाराष्ट्र को 6 भागों में बांटा गया है।


अमरावती विभाग
औरंगाबाद विभाग
कोंकण विभाग
नागपुर विभाग
नासिक विभाग
पुणे विभाग

PMJAY योजना : रजिस्ट्रेशन, अस्पताल लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी

इसमें या तो आप इन नामों पर click करके या दिए गए map में अपने मनपसंद जगह पर click करके पहुँच सकते हैं।mahabhulekh की सहायता से जिस भी जिले या एरिया में आपकी जमीन है आसानी से आप वहाँ पहुँच सकते हैं। इसमें जाने के बाद आपको 7/12 की डिटेल्स निकालनी होती है। 7/12 ही असल में आपकी भू अभिलेख होती हैं। उसमें जाने के बाद आपको अपने शहर ,गाँव और फिर नाम को खोजना होगा।

mahabhulekh में अपना भू अभिलेख खोजने के लिए दिए गए नंबर ,पहला नाम ,अंतिम नाम , सम्पूर्ण नाम, सर्वे नंबर आदि द्वारा खोज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं जिसे हम 7/12 कहते हैं। वहाँ से आप उस भू अभिलेख (7/12) को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – एक दिन में कैसे बने मालामाल, जाने बिलकुल आसान तरीका

mahabhulekh से 7/12 मिलने के बाद जरूरी

7/12 मिलने के बाद से इन 3 चीजों की जाँच करना जरूरी हो जाता है वो है एरिया क्षेत्र , जमीन किसके नाम है और फिर ये भी जानकारी मिल जाती है की जमीन किसी दुसरे के नाम transfer हुई है। ये सभी जरूरी जानकारी है जो आपको सबसे देखनी चाहिए। Mahabhulekh के इस भाग में आप ये भी देख सकते हैं की उस जमीन को कही गिरवी या या लीज पर तो नहीं दिया गया है।

Mahabhulekh की वेबसाइट नीचे जाने पर आपको ये सारी डिटेल्स भी मिल जाती है की यदि वो जमीन खेती योग्य है तो उस जमीन पर किस तरह की फसल उगाई जाती है। इस तरह से 7/12 में बहुत सारी जानकारी मिल जाती है।

Mahabhulekh द्वारा प्राप्त भू अभिलेख का प्रयोग

अब यदि आप भू अभिलेख को डाउनलोड कर चुके हैं तो उसे कैसे प्रयोग में लाना है ये भी बहुत जरूरी कदम है। सबसे पहले आपको बता दें की जो भी डिटेल्स mahabhulekh द्वारा 7/12 मिलता है वो सिर्फ जानकारी के लिए होता है। कानूनी तरह से वैध नहीं होता है। इन्हे आप सुबूत के रूप में किसी कोर्ट में प्रस्तुत नहीं कर सकते।

सहज जनसेवा केंद्र क्या है और यह कैसे खोलें

तो यदि आप कोई प्रमाणित कॉपी चाहते हैं जिसे आप कोर्ट में सुबूत के रूप में प्रस्तुत कर सकें तो mahabhulekh की वेबसाइट पर न जाकर आपको उसके लिए अपने तहसील ऑफिस में जाना होगा। जहां तहसीलदार और पटवारी बैठते हैं। वहाँ बाद आपको एक एप्लीकेशन देनी होगी और जो फीस लगती है वो आपको भरनी होगी। उसके बाद आपको ऑफिसियल कॉपी मिल जाएगी।

Benifits of 7/12 from mahabhulekh 

7/12 से आप यदि अपनी खुद के जमीन के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो आसानी से पा सकते हैं और यदि आप जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तब तो ये आपके लिए ज्यादा जरुरी हो जाता है की आप उस जमीन के बारे में जानें जिसे आप खरीदने वाले हैं। mahabhulekh भू-फ्रॉड से बचने के लिए सबसे इसका उपयोग जरूर करें।

जब भी आप कोई जमीन खरीदते हैं तो 2 चीज करानी बहुत जरूरी होती है

1) सबसे पहले आपको विक्रय विलेख रजिस्टर करानी बहुत जरूरी होती है।
2) अब आपको 7/12 में नाम परिवर्तित करना जरूरी होता है फिर जमीन आपके नाम हो जाती है और आप अब इसे        mahabhulekh की वेबसाइट पर आसानी से देख भी सकते हैं।

यहां संपर्क करें

यदि आपकी किसी भी समस्या का निस्तारण mahabhulekh की ऑफिसियल वेबसाइट से नहीं हो रहा है तो आप नीचे दिए गए पते पर जाकर अपनी समस्या  निस्तारण करा सकते हैं।

निपटान आयुक्त और भूमि रिकॉर्ड के निदेशक
(marajya), पुणे
2nd Floor, नई बिल्डिंग,
कैपिटल के सामने, पुणे – 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here