सीएम योगी: मई अंत तक हर दिन 50 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य

Employment for people returned by special trains
image source - google

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों के साथ बात करते हुए कहा की मई के अंत तक हर दिन 50 लाख लोगों को रोजगार देने का हमने लक्ष्य रखा है। यह हम तभी कर पाएंगे जब अधिकारी इमानदारी से अपना कर्तव्य निभाएंगे। लॉक डाउन के दौरान जिन लोगों को घर वापस लाया गया है, उनको नौकरी प्रदान करने की आवश्यकता है।

अतिरिक्त अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि “अब तक 233 ट्रेनों से 218408 प्रवासी श्रमिकों को राज्य में वापस लाया गया है। आज भी 13 ट्रेनें प्रवासियों को लेकर आई है व आने वाले दिनों में ट्रेनों की संख्या और बढ़ाई जाएगी।” बता दें देश में उत्तर प्रदेश ने ही सबसे ज्यादा ट्रेनों की मांग की है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा सके।

उत्तर प्रदेश सरकार लॉक डाउन के दौरान सबसे पहले अपने नागरिकों को विभिन्न राज्यों से वापस लाने का काम किया था और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सभी के भोजन और रहने की व्यवस्था भी क्वॉरेंटाइन सेंटर में कर दी थी। यहीं पर इन सभी लोगों का स्किल्स डाटा सरकार जुटा रही है। जिससे उनके गंतव्य में ही रोजगार उन्हें उपलब्ध कराया जा सके।

प्रतिदिन हजारों लोगों को स्पेशल ट्रेनों के द्वारा वापस लाया जा रहा है और इन सभी की जांच के बाद कोरोना लक्षण वलों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है और बाकियों को उनके घर में क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है। इनके घर वापसी कराने के साथ सरकार इन सभी को रोजगार जल्द से जल्द दिलाने के लिए विभिन्न कंपनियों से बात कर रही है। सरकार सभी को उनकी स्किल्स के अनुसार रोजगार देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here