सरकार ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटे जिले

Government divided districts into red, orange and green zones
image source - google ।image by patrika

लॉक डाउनलोड खत्म होने को है ऐसे में केंद्र सरकार देश में कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए रणनीति में बदलाव कर रही है। 3 दिन बाद लॉक डाउन खत्म हो जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में जिलों को बांट दिया है। इन सभी जिलों के लिए चोट को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है।

केंद्रीय गृह सचिव प्रीति सुडान ने कहा की राज्य चिन्हित किए गए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन जिलों में कंटेनमेंट और बफर जोन का परिसीमन करें और उन्हें सूचित करें। ग्रीन जोन उन जिलों को बनाया जाएगा जिनमें पिछले 21 दिनों में एक भी करो ना वायरस का मामला ना आया हो। सरकार द्वारा जो सूची जारी की गई है। उसके अनुसार देश के 319 जिलों को ग्रीन जोन, 284 ऑरेंज और 130 जिलों को रेड जोन में रखा गया है।

सीएम योगी का आदेश, कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए की जाएं ये व्यवस्थाएं

रेड जोन जिले

इस सूची के अनुसार अंडमान निकोबार में 1, आंध्र प्रदेश में 5, बिहार में 5, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ में 1-1, दिल्ली में 11 हरियाणा 2, जम्मू कश्मीर 4, झारखंड 1, कर्नाटक 3, केरल 2 मध्यपदेश में 9, महाराष्ट्र 14, उड़ीसा 3, पंजाब 3, राजस्थान 8, तमिलनाडु 12, तेलंगाना 6, उत्तर प्रदेश 19, उत्तराखंड 1, और वेस्ट बंगाल में 10 रेड जोन बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here