LLB का Full Form क्या होता है , LLB क्या है ?

google

आज कल हर स्टूडेंट्स के दिमाग में 12 या स्नातक करने के बाद यही सवाल रहता है की अब वह किस चीज की तैयारी करे जिसमे उसका भविष्य उज्जवल हो सके। यह एक ऐसा समय होता है जहाँ उनके पीछे उनका पूरा भविष्य होता है। स्टूडेंट्स के साथ साथ उनकी फ़ैमली भी यही सोचती है की उनका बच्चा ऐसी जॉब की तैयारी करे जिसमे इनकम भी ज्यादा हो और इज्जत भी हो। ऐसी ही तैयारियों में से एक LLB है।

Get Admission in LLB For Free – Know How 

क्या आप जानते हैं कि LLB का FULL FORM क्या होता है यदि नहीं तब आज के इस आर्टिकल में आपको काफी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। जैसा की हम सब जानते है की तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण बेरोजगारी का डर लगातार बढ़ता जा रहा है। लेकिन उसके बाद भी हमें अपने भविष्य के बारे में सोचना होता है और एक ऐसा विषय चुनना होता है जिसमें उसका भविष्य सुनहरा हो सके बारहवीं पास करने के बाद हमारे पास सिस्टम के अनुसार कई सारे करियर ऑप्शन होते हैं।

क्या है ATM का FULL FORM, कैसे करते हैं इसका उपयोग

हर व्यक्ति एक ऐसा ऑप्शन चुनना चाहता है जहां बेरोजगारी कम हो और इनकम अधिक हो। ऐसा ही एक ऑप्शन LLB हैं। LLB भारत में किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक है। आप सभी ने LLB का नाम कई बार सुना होगा और आप यह भी जरूर जानते होंगे कि LLB करने के बाद ही हम वकील बन सकते हैं लेकिन बेहद ही कम लोग ही LLB का FULL FORM जानते होंगे। LLB के बारे में आपको कई तरह की जानकारी इंटरनेट पर मिल जाएगी। लेकिन इसका सही फुल फॉर्म बहुत ही कम वेबसाइट पर बताया गया है।

आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और एलएलबी के फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे एलएलबी का सही फुल फॉर्म होता बैचलर ऑफ लॉ Bachelor of lows से होता है। यही कारण है कि एलएलबी LLB को बीएल BL भी कहा जाता है। Law के फील्ड में एक undergraduate degree होती है। जिसे law के लिए फर्स्ट professional degree भी माना जाता है।

LLB डिग्री की शुरुआत इंग्लैंड से हुई और इसके बाद यह जापान में प्रचलन में आ गई शुरुआत में यह डिग्री केवल आर्ट्स स्टूडेंट arts students के लिए लोकप्रिय थी। लेकिन अब अपनी रुचि के अनुसार कोई भी LLB कर सकता है। अगर आप एक वकील बनना चाहते हो या फिर वकालत के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हो तो LLB आपके लिए पहली सीढ़ी है। LLB करने से आप वकालत, कानून और नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो। एलएलबी LLB करने के बाद छात्र कानून और नियमों के बारे में समझने लगता है।

आज आ जाएगा SSC MTS 2019 का परीक्षा परिणाम

LLB करने के बाद छात्र एक वकील या फिर उससे बढ़कर काफी कुछ बन सकता है और अपनी काबिलियत और समझदारी के अनुसार अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकता है। आपको बता दे की एलएलबी LLB कोर्स दो तरह के होते हैं। जिनमें से पहला तीन साल का होता है और दूसरा पांच साल का होता है तीन साल का एलएलबी LLB को ग्रेजुएशन होने के बाद ही किया जाता है। जबकि पांच साल के एलएलबी को बारहवीं पास करने के बाद से ही शुरू किया जाता है।

एलएलबी LLB में एडमिशन लेना आसान है अगर आप बारहवीं के बाद LLB करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको 12 वीं में 50% या फिर उससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण होना होगा। ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी करने के लिए भी आपके कॉलेज मार्क्स 50 % या फिर उससे ऊपर होने चाहिए। LAW की बड़ी प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी एडमिशन लेने के लिए आपको CLAT,LSATऔर AILET जैसे ENTRANCE EXAM क्लियर करने होते हैं। एलएलबी करने के बाद आपके पास वकील बनने के अलावा Legal Advisor, judge बनाने की preparation ,पीएचडी करके किसी भी कॉलेज में लेक्चरर बनने जैसे कई ऑप्शन होते है।

जानिए एलएलबी LLB का दूसरा Full form

वैसे तो एलएलबी का मुख्य Full form Bachelor of lows और सटीक फुल फॉर्म full form legum baccalaureus को ही माना जाता है। लेकिन इसके अन्य फुल फॉर्म भी प्रचलित हैं।इंटरनेट पर रिसर्च करने के बाद हमें इसके कुछ अन्य फुल फॉर्म मिले है। जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

LLB Full Form in Hindi

अगर आपकी LLB में रुचि है तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि एलएलबी को हिंदी में क्या कहते हैं। क्योंकि यह सवाल आपसे कोई भी कर सकता है अक्सर हमें कुछ चीजों के नाम अंग्रेजी में याद होते हैं लेकिन हिंदी में याद नहीं होते जो कि जनरल लैंग्वेज के हिसाब से ठीक नहीं है। जैसे की GOOLE को हिंदी में क्या कहते है।

अब आप यह तो जान ही गए होगे की एलएलबी LLB को अंग्रेजी में क्या कहते हैं और इसका अंग्रेजी में फुल फॉर्म क्या होता है। लेकिन अब हम बात करते हैं की एलएलबी LLB को हिंदी में क्या कहते है। एलएलबी LLB का हिंदी में शुद्ध नाम कानून स्नातक होगा जो कि Bachelor of lows का हिंदी अर्थ है लेकिन भारत में मुख्यतः एलएलबी LLB को bachelor of legislative कहते हैं। इस हिसाब से इसका हिंदी में अर्थ विधायी कानून में स्नातक या फिर विधायी कानून का स्नातक होगा।

NEET की Full Form क्या है, जाने इसकी पूरी Detail

एलएलबी करने के फायदे

एलएलबी LLB करना वाकई में एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा क्योंकि जहां एक तरफ महंगाई के पढ़ाई वाले फील्ड जैसे इंजीनियरिंग आज भी इस विषय पर व्यर्थ माने जा रहे हैं। वहीं LLB में लोग करियर शीर्ष पर आ रहे हैं। इसका कारण यह है कि लोगों के लिए आजकल अन्य चीजें समझना तो आसान है। जिसकी वजह से वह अधिकतर काम खुद ही कर लेते हैं और सस्ते में किसी अन्य से करवा लेते हैं। लेकिन कानून और दस्तावेज का काम हर किसी को समझ नहीं आता अगर समझ में आ भी जाए तो भी हर कोई यह काम नहीं कर सकता क्योंकि इसके लिए Legal वही है जो एलएलबी या फिर इसके आगे की पढ़ाई कर चुका है।

एलएलबी करने के कई फायदे हैं-

नियमों की समझ- कानून को समझना हर किसी के लिए आसान नहीं होता शायद यही कारण है कि पॉलिटिकल साइंस सबसे कठिन विषयों में से एक मानी जाती है लेकिन एलएलबी के बाद आपको नियमों और उनके बनाने के बारे में विशेष जानकारी मिलती है।

● अधिक करियर ऑप्शन – अधिकतर लोगों को यह लगता है कि एलएलबी में एकमात्र करियर ऑप्शन केवल वकील बनने का होता है। लेकिन एलएलबी करने से कई तरह के करियर ऑप्शन होते हैं। यहां तक कि वकील भी कई तरह के होते हैं

● अच्छी तनख्वाह – इस बात में कोई शक नहीं है कि अभी के समय में अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से इंजीनियरिंग करते हो या फिर ऐसा कोई अन्य कोर्स करते हो तो उसकी डिग्री आपको एक साधारण जॉब ही दिला सकती है। लेकिन एलएलबी करने वाले छात्रों को एक अलग नजर से देखा जाता है और अधिक समझदार समझा जाता है। जिस वजह से एलएलबी की डिग्री की मान्यता अधिक है।

● इसके अलावा भी एलएलबी करने के कई फायदे हैं जैसे कि अच्छी तनख्वाह अच्छी इज्जत आदि अगर आपकी भी कानून में रुचि है और आप नियमों को समझने में दिलचस्पी रखते हैं तो आप भी एलएलबी कर सकते हैं यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है।

LLB Course Duration क्या होता है

एलएलबी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए दो विकल्प होते हैं जिनमें से एक होता है तीन साल का कोर्स जिसके लिए न्यूनतम पात्रता ग्रेजुएशन डिग्री है और अन्य स्नातक छात्रों के लिए पांच साल का कोर्स होता है। इंटरमीडिएट करने के बाद साइंस स्ट्रीम की पढ़ाई करने के बाद भी एलएलबी LLB का कोर्स किया जा सकता है।

LLB Related Course

LLB से related कौन-कौन से कोर्स होते है आइये जानते है दोस्तों अगर आप LLB करना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहते है कि Law के अंतर्गत कई कोर्स आते हैं।

Criminal Law

Corporate Law

Patent Attorney

Cyber Law

Family Law

Banking Law

Tax Law .

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आर्टिकल एलएलबी LLB FULL FORM क्या है ? आपको जरूर पसंद आया होगा। हमने अपनी तरफ से रीडर्स को एलएलबी फुल फॉर्म्स की हिंदी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की है। शायद अब आपको किसी दूसरे साइड या इंटरनेट में इस आर्टिकल के संबंध में खोजने की जरूरत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here