LIC जीवन आजाद: LIC की नई जबरदस्त पॅालिसी क्या आपने सुनी?

lic jeevan azad kya hai

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) जो कि एक प्रमुख राज्य बीमाकर्ता  है ने जीवन आजाद नाम की एक नई जीवन बीमा पॅालिसी आरंभ करी है। एलआईसी के नोटिस के अनुसार, जीवन आज़ाद एक सीमित प्रीमियम बंदोबस्ती योजना है और एक गैर-भागीदारी, गैर-लिंक्ड व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा है।

जीवन आज़ाद योजना मूल रूप से एक संयोजन योजना है जो सुरक्षा और बचत प्रदान करती है। इस योजना को लाइसेंस प्राप्त एजेंटों, कॉर्पोरेट एजेंटों, दलालों, बीमा विपणन फर्मों, प्वाइंट ऑफ सेल्स पर्सन-लाइफ इंश्योरेंस (पीओएसपी-एलआई) / कॉमन पब्लिक सर्विस सेंटर्स (सीपीएससी-एसपीवी) के माध्यम से और साथ ही ऑनलाइन सीधे वेबसाइट wwwlicindia.in के माध्यम से खरीदा जा सकता है। LIC की जीवन आजाद पॅालिसी की समस्त जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। 

LIC जीवन आजाद क्या है?

भारतीय जीवन बीमा निगम ने 19 जनवरी 2023 को एक नई योजना, एलआईसी जीवन आज़ाद की शुरुआत की। यह योजना सुरक्षा और बचत के दोहरे लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, योजना नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्रदान करेगी। दूसरी ओर, यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो उसे परिपक्वता लाभ प्राप्त होगा।

जीवन आज़ाद पात्रता मानदंड

Parameter Minimum Maximum
प्रवेश आयु (वर्षों में) 90 दिन 50 वर्ष
परिपक्वता आयु (वर्षों में) 18 वर्ष 70 वर्ष
मूल बीमा राशि रु. 2 लाख रु. 5 लाख
पॉलिसी अवधि 15-20 साल
प्रीमियम भुगतान अवधि पॉलिसी अवधि – 8 वर्ष

 

LIC जीवन आजाद के क्या लाभ हैं?

योजना के तहत देय लाभ हैं:

1- मृत्यु का लाभ

पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, योजना मृत्यु पर बीमा राशि का भुगतान करेगी। मृत्यु पर बीमित राशि वार्षिक प्रीमियम या मूल बीमा राशि के 7 गुना का उच्चतम है।

मृत्यु लाभ मृत्यु तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं है।

2- परिपक्वता लाभ

पॉलिसी अवधि के सफल समापन पर, लाभार्थी को ‘परिपक्वता पर बीमा राशि’ का भुगतान किया जाएगा।

3- टैक्स लाभ

एलआईसी जीवन आज़ाद के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम को धारा 80 सी के तहत कर से छूट दी गई है। साथ ही, परिपक्वता और मृत्यु लाभ राशि भी आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10D(D) के तहत कर-मुक्त है।

Policy Exclusions

  • यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी के पहले वर्ष के दौरान आत्महत्या कर लेता है, तो एलआईसी पहले से भुगतान किए गए प्रीमियम के 80% को छोड़कर इस योजना के तहत किसी भी दावे को स्वीकार नहीं करेगा, केवल तभी जब पॉलिसी लागू हो।
  • यदि पॉलिसीधारक पुनरुद्धार तिथि से वर्ष के भीतर आत्महत्या कर लेता है, तो नामांकित व्यक्ति उस तिथि तक भुगतान किए गए 80% प्रीमियम या अधिग्रहीत समर्पण मूल्य का दावा कर सकता है।

निष्कर्श

LIC जीवन आज़ाद एक पारंपरिक जीवन बीमा योजना है जो जीवन सुरक्षा और निवेश दोनों के संयुक्त लाभ प्रदान करती है। इसके अलावा, यह योजना कई अन्य लाभ प्रदान करती है जैसे राइडर लाभ, कर लाभ, और बहुत कुछ। आज के लेख में हमने LIC जीवन आज़ाद से जुड़ी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा करी है। हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। विषय से जुड़ी अन्य किसी जानकारी के लिए आप नीचे दिये गए कमेंट बॅाक्स में हमें लिख सकते हैं।

ये भी पढ़ें

ONGC Scholarship 2023: 48000, रुपये की स्काॅलरशिप के लिए इस तरह करें आवेदन

UP Free Laptop Scheme: जानिये कैसे करें आवेदन और क्या है पात्रता | आवश्यक दस्तावेज 

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × five =