लखीमपुर खीरी : स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बांटा आंगनवाड़ी केंद्रों पर राशन

women distributed ration
Lakhimpur Kheri

लखीमपुर खीरी :। भारत सरकार द्वारा आजीविका मिशन के अंतर्गत चलाई जा रही योजना के अनुसार लखीमपुर खीरी जिले के तहसील पलिया के ग्रामों में अब आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं राशन बांटने का कार्य करती नजर आ रही है जिससे लोग महिलाओं की सराहना करते नजर आ रहे हैं।

दरअसल देखा जाए तो महिलाएं भी पुरुषों से कम नहीं है यदि उनको भी एक अवसर दिया जाए तो वह अपने काम को अंजाम देंगी व अपने काम को बखूबी निभाएंगी। वहीं बात करें तो यही एक मौका क्षेत्र में महिलाओ को स्वयं सहायता समूह दे रहा है जिसके चलते महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं, जिसमें महिलाओं को अनेक प्रकार के रोजगार दिए जाते हैं।

 

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना 

इसी को देखते हुए महिलाओं को एक और रोजगार दिया गया जिसमें अब महिलाएं आंगनवाड़ी केंद्रों पर राशन बांट रही हैं। बताते चलें भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत क्षेत्र में चल रहे स्वयं सहायता समूह में महिलाओं को रोजगार दिया जाता है जिसमें महिलाएं अनोखी सामग्री दरी, तकिया, टोपी, चप्पले, दवाई व अन्य कई वस्तुओ का निर्माण महिलाओं को द्वारा किया जा रहा है। इसी बीच महिलाओं को एक और रोजगार दिया गया जिसमें महिला आंगनवाड़ी केंद्रों पर खाद्य सामग्री बांटने का काम कर रही हैं।

इसमें महिलाओं के द्वारा हरे, नीले, पीले, गुलाबी व लाल इत्यादि रंगो के पैकेट में राशन भरकर वितरण किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें महिलाएं कुपोषित बच्चे, 3माह से 3 वर्ष के बच्चे, 3वर्ष से 6 वर्ष तक के बच्चे, 11 से 14 वर्षा तक कि किसोरी, लाल बच्चे व गर्भवती महिलाओं आदि को खाद्य सामग्री दी जाएगी।

रिपोर्ट:-फारुख हुसैन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here