लखीमपुर खीरी : Online खोले गये दुधवा नेशनल पार्क के कपाट,सैलानियों में खुशी की लहर

Dudhwa National Park opened
Lakhimpur Kheri

लखीमपुर खीरी :।  जिले के इंडो नेपाल बॉर्डर पर बसे दुधवा टाइगर रिजर्व के कपाट एक बार फिर कोविड 19 के चलते कुछ नये नियमों के साथ सैलानियों के लिये खोल दिये गये जिसको लेकर सैलानियों में खुशी की लहर देखी जा रही है। दरअसल वैश्विक महामारी कोविड 19 के कारण इस बार दुधवा को समय से पहले ही पर्यटकों के लिये बंद कर दिया गया था जिसके बाद पद्रह नंवबर को खुलने वाला दुधवा एक नंवबर से ही पर्यटकों के लिये खोला गया है। जिसका शुभारंभ ऑनलाइन तरीके से किया गया।

आपको बता दें कि कोविड-19 के चलते और सरकार की गाइड लाइन को देखते हुए पलिया मुख्यालय पर ऑनलाइन शुभारंभ की प्रतिक्रिया रखी गई जिसमे वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने ऑनलाइन दुधवा नेशनल पार्क का शुभारंभ किया। वही कोविड 19 का पालन करते हुए दुधवा डायरेक्टर मनोज सोनकर व दुधवा वार्डन अमरेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर दुधवा के लिये रवाना किया। रविवार की सुबह दुधवा नेशनल पार्क सैलानियों के लिए खुल गया कोविड-19 के खतरे को देखते हुए पार्क के स्थानों पर विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं सैलानियों के लिए जहां नए नियम बनाए गए हैं वहीं जंगल स्टाफ को भी गाइड लाइन का पालन कराने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। दुधवा में बच्चे और बुजुर्गों की एंट्री बंद रहेगी ऑनलाइन प्रणाली के तहत दुधवा के शीत कालीन सत्र का वन मंत्री दुधवा के शीत कालीन सत्र का फीता काटकर शुभारंभ किया।

उधर लॉकडाउन में तय समय से पहले बंद किए गए पयर्टन सत्र को वर्ष 2020-21 में काफी उम्मीदें हैं घटी आय को पूरा करने के लिए इस बार पयर्टन सत्र पंद्रह दिन पूर्व पहली नवंबर से शुरू हो रहा है यहां वनकटी रोड पर सिग्नेचर गेट से वनमंत्री आनलॉइन पयर्टन सत्र शुरू कर दिया गया है। दुधवा में 9 महिला गाइड व 55 पुरुष कराएंगे जंगल की सैर एक नवंबर से शीत कालीन सत्र का शुभारंभ हो रहा है, जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं दुधवा जंगल की सैर कराने के लिए सात महिला गाइड भी नियुक्त की गई हैं। इसमें मैलानी की शानिफा खान निधि भारती चंदन चौकी की नेहा सुलोचना निधि देवकी राना कुमारी रीति आदि शामिल हैं। सभी पूर्व से दुधवा के चप्पे चप्पे से वाकिफ हैं दुधवा में सैलानियों को जंगल सफारी किस शहर कराने के लिए कुल 64 गाइडों को लगाया गया है जिनमें 9 महिलाएं व 55 पुरुष गाइड शामिल हैं।

रिपोर्ट:-फारुख हुसैन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here