गलवान घाटी में भारत और चीन सैनिकों की हिंसक झड़प, भारत के 3 जवान शहीद

indo china border dispute
image source - google

भारत और चीन के बीच पिछले 2 महीने से सीमा को लेकर विवाद चल रहा था। जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच काफी तनाव हो गया था। लेकिन दोनों देश बातचीत करके विवाद को हल करने की कोशिश कर रहे थे पर कल सोमवार को गलवान घाटी में भारत और चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई जिसमें भारत के एक अधिकारी और 2 जवान शहीद हुए हैं वहीं चीन के भी 5 जवान मारे गए हैं।

सेना ने जारी किया बयान

सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया कि लद्दाख के गलवान घाटी में चीन के साथ डी एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान यह झड़प हुई। जिसमें दोनों पक्षों के जवान हताहत हुए हैं। वहीं चीन ने उल्टा भारत पर आरोप लगाया है कि भारतीय सैनिक चीन की सीमा में प्रवेश करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था।

रक्षा मंत्री की बैठक

इस मामले को लेकर अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुख और विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ बैठक की है। जिसमें पूर्वी लद्दाख के हाल के घटनाक्रम पर चर्चा की गई।

इससे कुछ दिनों पहले ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्चुअल रैली की थी जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि चीन के साथ बातचीत करके विवाद को हल करने का प्रयास किया जा रहा है। देश के सम्मान झुकने नहीं दिया जाएगा।

मालूम हो लद्दाख में पिछले 2 महीने से भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। इस बीच कई बार दोनों सैनिकों में झड़प भी हुई है। लेकिन कई सालों बाद ऐसी झड़प हुई जिसमें सेना के जवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी। चीन की इस हरकत के बाद सीमा पर तनाव और बढ़ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here