कोरोना संकट के बीच चीन की हिमाकत, भारत ने भेजे लड़ाकू विमान

    clash between india and china
    image source - google

    पूरी दुनिया के सामने कोरोनावायरस महामारी का संकट खड़ा करने वाला चीन अभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आया है। पिछले हफ्ते ही चीन के सैनिकों ने भारतीय सैनिकों से उत्तरी सिक्किम में बहस की, जिसके बाद दोनों सेनाओं में झड़प हो गई थी। इस झड़प में कुछ जवानों को हल्की-फुल्की चोटें आई थी और आज चीन ने एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल के पास हेलीकॉप्टर उड़ाए। इसके बाद भारतीय वायु सेना ने अपने लड़ाकू विमानों को पेट्रोलिंग के लिए भेज दिया।

    चीनी सेना के हेलीकॉप्टर भारत चीन बॉर्डर एलएसी के बहुत पास उड़ान भर रहे थे। इसकी खबर लगते ही भारतीय वायुसेना ने अपने सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान को पेट्रोलिंग के लिए भेज दिया। इसके थोड़ी देर बाद ही चीनी हेलीकॉप्टर गायब हो गए।

    बता दें इस स्थान पर सड़क परिवहन की सुविधा नहीं है। जिसके कारण हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों के द्वारा पेट्रोलिंग की जाती है। यहां पर नियमित गश्त के दौरान चीन और भारतीय सेना में कई बार झड़प हो चुकी है। इससे पहले 10 मई को दोनों सेनाओं का आमना सामना हुआ था। जिसे स्थानीय स्तर पर हल कर लिया गया था।

    एक तरफ चीन तो दूसरी तरफ पाकिस्तान दोनों ही लगातार इस तरह की हरकतें करते रहते हैं। सभी देश इस समय कोरोना महामारी का सामना कर रहे हैं। जबकि भारत को कोरोना के साथ-साथ चीन की इस तरह की हरकतों और पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों की घुसपैठ को भी देखना पड़ता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here