यातायात नियमो पर की गई सख्ती जानिए ये तीन खास बातें

● कल से उत्तर प्रदेश में होगी यातायात माह की शुरुआत
● तीन खास यातायात नियमो में दिखाई गई सख्ती

उत्तर प्रदेश में कल से आने वाले 1 नवबंर को यातायात नियमो में तीन बहुत ही सख्त नियम लागू किये जा रहे है। यदि आप ने अभी तक के यातायात नियमो का सही से पालन नहीं किया है। तो अब आप यातायात नियमो के खिलाफ चौकन्ने हो जाइए और यातायात के नियमो के अनुसार ही चलना शुरू कर दिजिये। यदि आपने यातायात के नियमो का पालन नहीं किया तो आपको इसकी भारी कीमत चुकाने के साथ ही अपने वाहन से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

हर साल की तरह इस साल भी की जाएगी यातायात माह की शुरुआत

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हर साल की तरह इस साल भी 1 नवम्बर से यातायात माह की शुरुवात की जा रही है। बता दे की उत्तर प्रदेश में अब बाइक सवार के साथ पर पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य हो गया है। आने वाले 1 नवम्बर से यातायात माह की शुरुआत होगी। इस नियम का पालन न करने वाले बाइक सवारों को कल से बिना हेलमेट मिलने पर 3 हजार जुर्माना देना पड़ेगा।

जानिए यातायात के ये तीन नए नियम

कल से यानि 1 नवम्बर से यातायात माह की शुरुआत हो जाएगी, और कल से यातायात के नियमो में तीन खास नए परिवर्तन भी किये गए है। बता दे की बाइक सवार के साथ – साथ पीछे बैठे व्यक्ति को भी हेलमेट लगाना होगा। यदि किसी भी बाइक सवार व्यक्ति ने यातायात के इस नियम का पालन नहीं किया और बिना हेलमेट मिलने पर उस व्यक्ति को 3 हजार जुर्माना देना होगा।

चार पहिया वाहन के लिए भी किये गए प्रशासन सख्त

इतना ही नहीं दो पहिया के साथ ही चार पहिया वाहन के लिए भी प्रशासन सख्त गए है। बता दें की कार चलाने वाले के साथ – साथ बगल सीट पर बैठे व्यक्ति को भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। यदि ऐसा नहीं किया तो पकड़े जाने पर नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माना भरना होगा। इसके साथ ही 3 बार चालान होने बाद आपके वाहन अब सीज कर दिए जायेगे।