कानपुर मेट्रो परियोजना: अब तक इतना हुआ काम

Metro
google

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPMRC) के तत्वाधान में कानपुर मेट्रो परियोजना के सिविल निर्माण कार्य के करीब 50 दिन हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 नवंबर 2019 को कानपुर मेट्रो परियोजना के सिविल निर्माण कार्य का उद्घाटन किया था। उस दिन से लेकर अबतक केवल 50 दिन में ही लगभग 9 किमी. लंबे प्रयॉरिटी कॉरिडोर के अंतर्गत राष्ट्रीय शर्करा संस्थान के पास 3 पियर्स (पिलर्स) बनाए जा चुके हैं और जल्दी ही यू-गर्डर की कास्टिंग भी शुरू हो जाएगी। साथ ही 6 पियर्स के रीइन्फ़ोर्समेन्ट का काम भी पूरा हो चुका है।

Kanpur
google

इस प्रयॉरिटी कॉरिडोर के तहत आईआईटी कानपुर से लेकर मोतीझील तक सिविल निर्माण कार्य किया जा रहा है। कानपुर में बहुत ही तेज़ी से मेट्रो निर्माण का कार्य चल रहा है और यू-गर्डर की कास्टिंग के लिए भी तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं।

नमामि गंगे परियोजना के तहत प्लांट के संचालन का आदेश

यूपीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को पूरे कॉरिडोर, पॉलिटेक्निक स्थित डिपो तथा कास्टिंग यार्ड का मुआयना किया। वरिष्ठ अधिकारियों ने ख़ास तौर पर कास्टिंग यार्ड में चल रही यू-गर्डर की कास्टिंग की तैयारियों का जायज़ा लिया तथा कार्य की रफ़्तार देखकर ख़ुशी का इज़हार किया। इसके अलावा इन अधिकारियों ने राष्ट्रीय शर्करा संस्थान के पास बनाए गए तीनों पियर्स के फ़िनिशिंग कार्य की भी अत्यधिक तारीफ़ किया।

Kanpur Metro Project
google

कानपुर मेट्रो परियोजना के सिविल निर्माण कार्य में जुटी एजेंसी को यूपीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने साफ़ तौर पर निर्देश दिया कि मार्शलों की तैनाती में तथा बैरिकेडिंग के स्थानों पर सफ़ाई व सुरक्षा की व्यवस्था में ज़रा सी भी लापरवाही न बरती जाए। यूपीएमआरसी के सभी वरिष्ठ अधिकारी मेट्रो के सिविल निर्माण कार्य की रफ़्तार पर नज़रें जमाए हुए हैं और शहर के यातायात तथा साफ़-सफ़ाई की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हर प्रकार की कोशिशें कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here