एक्सपर्ट टिप्स: जानें ज्योतिष के अनुसार आंख का फड़कना किस तरह के संकेत देता है

ज्योतिष शास्त्र में कुछ चीजों के अलग-अलग संकेत होते हैं। ऐसा ही एक संकेत आंखों का फड़कना भी होता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ ज्योतिषीय घटनाओं के बारे में।

आपने अक्सर घर के बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि आंख फड़कना कोई शुभ या अशुभ संकेत देता है। कहीं बाहर जाते समय कभी आंख फड़कती है तो आपकी यात्रा में कोई रुकावट आ सकती है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अगर लड़कियों की बायीं आंख फड़कती है तो उनके जीवन में कुछ नए संकेत आने वाले हैं और लड़कों की दाहिनी आंख फड़कना अच्छा माना जाता है।

कुछ लोग आंख फड़कना अशुभ मानते हैं और चिंतित हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ज्योतिष के अनुसार आंख का फड़कना क्या दर्शाता है। दरअसल, इसके वैज्ञानिक कारण भी हो सकते हैं जैसे नींद की कमी, तनाव या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या। लेकिन जब ज्योतिष की बात आती है तो इसके कई अलग-अलग कारण होते हैं और अलग-अलग संकेत भी देते हैं। आइए जानते हैं लाइफ कोच और एस्ट्रोलॉजर शीतल शपरिया जी से आंखों के फड़कने से जुड़े कुछ संकेतों के बारे में।

आंख का फड़कना करता है आने वाले समय की भविष्यवाणी

आंख का फड़कना आपके लिए कुछ भविष्य की घटनाओं का संकेत देता है, जो भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं या ज्योतिष में बदलाव का संकेत दे सकते हैं। शीतल जी बताती हैं कि भारतीय ज्योतिष विद्या की बात करें तो इसमें ‘निमित शास्त्र’ नामक वैज्ञानिक शैली या शगुन का अध्ययन शामिल है। ऋषियों और ज्योतिषियों के अनुसार, आंखों का फड़कना किसी घटना के कारणों का विश्लेषण और व्याख्या करने का एक तरीका है। ऐसे संकेत बताते हैं कि भविष्य में कुछ होने वाला है।

आंख का फड़कना देता है ये संकेत

भारतीय संस्कृति में आंख फड़कना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बायीं और दायीं आंखों के फड़कने का अलग-अलग महत्व होता है। महिलाओं के लिए बायीं आंख का फड़कना शुभ माना जाता है, जबकि दायीं आंख का फड़कना अशुभ माना जाता है। वहीं दूसरी ओर पुरुषों के लिए ये कुछ अलग ही इशारा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में यह माना जाता है कि पुरुषों की दाहिनी आंख फड़कने का मतलब है कि वे किसी प्रियजन से मिलने जा रहे हैं। दाहिनी आंख का फड़कना (आंख फड़कने के कारण जानें) यह भी संकेत दे सकता है कि आपकी लंबे समय से चली आ रही इच्छा जल्द ही पूरी होगी। यह आम तौर पर एक संकेत है कि पुरुष को कोई उत्कृष्ट करियर समाचार मिलेगा। यह सौभाग्य और एक आशाजनक भविष्य का संकेत दे सकता है। दूसरी ओर, किसी व्यक्ति की बायीं आंख फड़कना, दुर्भाग्य का संकेत दे सकता है या वह स्वयं परेशानी में हो सकता है। अगर किसी पुरुष की बायीं आंख फड़कने लगे तो यह उसके लिए चिंता का विषय हो सकता है। वहीं अगर किसी महिला की बायीं आंख फड़कती है तो उसका जीवन सुख-शांति से भरा रहता है। उसके लिए, सौभाग्य का एक अप्रत्याशित स्ट्रोक रास्ते में आ सकता है। वहीं दूसरी ओर दाहिनी आंख का फड़कना महिला के लिए किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

समय के अनुसार आंखों का फड़कना

पलक झपकने का अर्थ भी समय से निर्धारित होता है। यदि दायीं आंख सुबह 6:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच झपकती है तो व्यक्ति को कोई निमंत्रण मिल सकता है।

यदि शाम 5:00 बजे से 6:00 बजे के बीच पलक झपकती है तो व्यक्ति पर कोई विपत्ति आ सकती है।

विभिन्न संस्कृतियों की अलग मान्यताएं

कुछ संस्कृतियों के अनुसार, ऊपरी पलकों में झिलमिलाहट का मतलब है कि आपको अपने घर में कुछ अप्रत्याशित आगंतुक मिलेंगे। जब आपकी निचली पलक झपकती है, तो यह संकेत देता है कि आपके आस-पास कोई परेशान हो सकता है। कुछ अन्य जनजातियों का मानना है कि यदि दाहिनी आंख फड़कती है, तो एक करीबी रिश्तेदार की मृत्यु हो सकती है। इसके अलावा, कुछ संस्कृतियां दाहिनी आंख के फड़कने को सौभाग्य, खुशी और आशावाद का संकेत मानती हैं।

क्या कहता है विज्ञान

विज्ञान के अनुसार, किसी व्यक्ति की दाहिनी आंख फड़कना एक आवेगपूर्ण गतिविधि है। यह व्यक्ति के नियंत्रण से बाहर है। यदि आंख का फड़कना लगातार हो रहा है तो यह किसी ज्योतिषीय घटना का संकेत नहीं देता बल्कि यह किसी स्वास्थ्य समस्या से भी जुड़ा हो सकता है इसलिए आप इसके लिए चिकित्सकीय परामर्श भी ले सकते हैं।

ज्योतिष की बात करें तो आंख का फड़कना कुछ संकेत देता है और किसी घटना के घटित होने का संकेत देता है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसे ही और रोचक लेख पढ़ने के लिए अपनी वेबसाइट हरजिंदगी से जुड़े रहें।

इसे भी पढ़ें :-

महिलाओं की बायीं आँख फड़कने (Left Eye Blinking In Female) की वैज्ञानिक व ज्योतिष वजह

महिलाओं की दायीं आँख फड़कने (Right Eye Blinking In Female) की वैज्ञानिक व ज्योतिष वजह

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × one =