आधुनिक डिजिटल एक्सरे मशीन का जेपी सिंह ने किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में आज आधुनिक डिजिटल एक्सरे मशीन का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन समारोह के दौरान वहाँ आये मुख्य अतिथि स्वाथ्य मंत्री जय प्रताप सिंह के साथ वहाँ स्वाथ्य मंत्री के लखनऊ पश्चिम के विधायक सुरेश श्रीवास्तव भी मौजूद रहे। इस समारोह के दौरान स्वास्थ मंत्री जय प्रताप सिंह लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में पहुंचे। अस्पताल पहुँच कर उन्होंने आधुनिक डिजिटल एक्सरे मशीन का उद्घाटन किया।

आपको बता दे की इस आधुनिक डिजिटल मशीन की मदद से अब एक्सरे के लिए मरीजों को जो अन्य अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब उनको ये तकलीफ नहीं उठानी पड़ेगी। लगातार मरीजों की शिकायतों के बाद सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है। आपको बता दे की अस्पताल में अभी तक पुरानी एक्सरे मशीन से मरीजों के एक्सरे किए जा रहे थे। इसमें समय अधिक लगता है मरीजों को कई घंटे बाद एक्स-रे मिल पाते थे। यही नहीं हड्डियों के बारीक फ्रैक्चर भी एक्सरे में स्पष्ट नहीं आते थे।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योकि नई डिजिटल एक्सरे मशीन से यह दिक्कतें दूर होंगी और मरीजों को 15 मिनट के अंदर ही उसका एक्सरे मिल जाएगा। इससे मरीज का तुरंत ही इलाज हो सकेगा। डिजिटल एक्सरे मशीन से शरीर के किसी भी अंग का आसानी से एक्स-रे होता है। एक्स-रे बारीक हड्डी की चोट को देखने के लिए झूम करके एक्स-रे किया जा सकेगा।