How to activate Jio Sim : ऐसे करें अपने जिओ सिम को एक्टिवेट

Jio Sim Activate
google

Jio Sim Activate : दोस्तों Jio Sim जब से आया है तब से इसने भारतीय बाज़ारों में धूम मचा रखी है। जिओ का सिम कहीं भी किसी भी दूकान में आसानी से मिल जाएगा लेकिन Jio Sim Activate होने में 3 से 4 दिन का समय लगता है। तो दोस्तों अगर आप भी नया Jio Sim  लेना चाहते है तो आज हम आपको इससे जुडी हुई बहुत सी बातें बताएंगे जिससे आप आसानी से अपना Jio Sim Activate कर सकते हैं कर सकते हैं और वह भी महज़ 15  मिनट के भीतर। दोस्तों Jio Sim के सम्बन्ध में यह लेख आपके लिए बहुत ही काम साबित होने वाली है इसी लिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

जैसा कि आप सभी लोगों को पता है कि Jio की वजह से ही आज भारत में इन्टरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या बहुत ज़्यादा हो गई है। Relience Jio के मालिक मुकेश अम्बानी ने साल 2016 में Jio Sim को बाजार में उतारा था। उस समय उन्होंने लगातार 6 महीनों तक 4G इंटरनेट तथा कॉलिंग की सुविधा सभी Jio के ग्राहकों को बिलकुल मुफ्त में प्रदान की थी जिसके कारण देश भर में करोड़ों लोगों ने Jio Sim Activate करवा के इसकी मुफ्त सेवा का उपयोग करना शुरू कर दिया था। आज Jio के ग्राहकों की संख्या 22 करोड़ हो चुकी है और यह संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। देशभर में लगभग हर गाँव और शहर में Jio के ग्राहक मौजूद हैं और सस्ते 4G इंटरनेट तथा अनलिमिटेड Jio to Jio कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं अन्य किसी नेटवर्क पर बार करने के लिए भी Jio पर फ्री मिनट दिए जाते हैं जिनके ख़त्म होने पर ग्राहक अलग से रिचार्ज करवा सकते हैं।

Jio Sim लेने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

  • आपको सबसे पहले कस्टमर एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा
  • इसके बाद आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि)
  • पासपोर्ट साइज के दो कलर फोटो
  • एड्रेस प्रूफ (बिजनी का बिल, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
  • कस्टमर एप्लिकेशन फॉर्म में सभी डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी (साइन की हुई) और फोटो अटैच करनी होगी
  • इसके अलावा आपको माइजिओ एप के द्वारा जनरेट किया गया कूपन कोड भी लगेगा जिससे Jio Sim Activate होगी।
  • Jio कंपनी का कहना है कि KYC मशीन से सिर्फ 15 मिनट में आपकी Jio Sim Activate हो जाएगी।
  • Active Your Jio Sim in 1 minute

क्या हैं Jio Fibre ? जानिए इसके प्लान और registration के बारे में

क्या है KYC सिस्टम ?

KYC सिस्टम एक प्रोसेस है जिसमें यूजर्स का वेरिफिकेशन किसी भी खास सर्विस (जैसे सिम एक्टिवेशन) के लिए ऑनलाइन किया जाता है। इस मशीन के द्वारा आधार कार्ड के उपयोग से यूजर्स को वैरिफाई किया जाता है अतः यह मशीन एक वैरिफाइंस सॉल्यूशन है। KYC मशीन से सारा काम ऑनलाइन हो जाता और मैनुअल प्रोसेस कम हो जाता है जिससे काम जल्दी और बेहतर तरीके से होता है।

Relience Jio कंपनी ने जो स्टेटमेंट रिलीज किए हैं उनके अनुसार KYC मशीन एक सर्वर से कनेक्ट होती है। इस मशीन की मदद से आपके आधार कार्ड से लिंक आपके फिंगरप्रिंट को वैरिफाई किया जाता है। इसके बाद बायोमेट्रिक वैरिफिकेशन होता हैं जिसमे आपकी आंखों को भी स्कैन किया जा सकता है। यह सारा काम आधार कार्ड बनवाते समय किया जाता है। e-KYC का सबसे बड़ा फायदा Sim Activation में होता है। पहले Sim Activate करवाने में 3-4 दिन लग जाते थे वहीँ KYC मशीन की मदद से केवल 15 मिनट में हो जाता है। दोस्तों इस मशीन का एक और भी फ़ायदा है इसमें आप आइडेंटिफिकेशन भी कर सकते हैं। इसमें सिम चालू करवाने के लिए मात्र आधार कार्ड की ज़रूरत होती है।

क्या है Jio Prime Membership ?

Jio सबसे पहले  welcome offer लाया था जिसमे unlimited free internet data, voice calling और Free SMS शामिल थे। इसके बाद Jio ने New Year Offer शुरू किया था जिसमे रोज 1GB data और free voice calling का फ़ायदा मिलता था।

Jio भारत का पहला ऐसा सिम है जिसने Prime Membership Offer announce किया है। इस ऑफर के अंतर्गत आपको अपने Jio Number पर 99 का रूपए का recharge करवाना पड़ता है। यदि आप prime member नहीं बनना चाहते तो आपको सब कुछ एक सीमा तक ही मिलेगा। prime member बनने का मतलब यह नहीं है कि आपको अब अपना नंबर रिचार्ज नहीं करवाना पड़ेगा। आपको अपनी ज़रूरत के हिसाब से अपना जिओ नंबर रिचार्ज नहीं करवाना पड़ेगा। दोस्तों यदि आप monthly plan recharge करवाना चाहते है तो आपके लिए 303 रूपए और 499 रूपए के ऑफर सबसे बेहतरीन हैं। 303 रूपए के रिचार्ज पर आपको 28 days के लिए हर रोज 1GB data मिलेगा जबकि 499 रूपए के रिचार्ज पर रोज 2GB data दिया जाएगा। इसके अलावा भी बहुत सारे प्लान्स हैं।

How to Chek Jio Balance : चेक करें अपने जिओ नंबर का बैलेंस

Jio Prime Membership Plan Details

Prime Plans Data Benefits Validity
Rs.19 200 MB 1 Day
Rs.49 600 MB 3 Days
Rs.149 2 GB 28 Days
Rs.303 28 GB 28 Days
Rs.499 56 GB 28 Days
Rs.999 60 GB 60 Days
Rs.1999 125 GB 90 Days
Rs.4999 350 GB 180 Days
Rs.9999 750 GB 360 Days

 

Jio Non-Prime Membership Plan Details

Non-Prime Plans Data Benefits Validity
Rs.19 100 MB 1 Day
Rs.49 300 MB 3 Days
Rs.149 1 GB 28 Days
Rs.303 2.5 GB 28 Days
Rs.499 5 GB 28 Days
Rs.999 12.5 GB 30 Days
Rs.1999 30 GB 30 Days
Rs.4999 100 GB 30 Days
Rs.9999 200 GB 30 Days

 

Jio Caller Tune कैसे Set करें ?

Jio Prime Membership Offer कैसे करे Activate ?

दोस्तों prime offer को activate करने के दो तरीके हैं। एक तो आप किसी भी करीबी Jio store में जाकर prime offer को अपने नंबर पर activate करवा सकते हैं और दूसरा आप MyJio App के द्वारा Net Banking या अपने Credit / Debit Card से payment कर के भी prime offer को activate करवा सकते हैं। दोस्तों सब से आसान तरीका MyJio App के द्वारा पेमेंट करके prime offer को अपने नंबर पर activate करवाना है।

दोस्तों मुझे पूरा भरोसा है कि आपको Jio Sim Activate करने को लेकर Jio Prime तथा Non-Prime plans के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गए होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here