How to Chek Jio Balance : चेक करें अपने जिओ नंबर का बैलेंस

Jio Balance Chek
google

Jio Balance Chek : दोस्तों आज हम यहाँ पता करेंगे कि Jio Balance Chek कैसे किया जाता है। दरअसल जब से Reliance Jio बाज़ार में आया है तब से इसने धूम मचा रखा है। अगर आप भी Reliance Jio के ग्राहक हैं तो यह पोस्ट आपके बहुत अधिक काम आएगी क्यों कि आज हम आपको Jio Balance Chek की पूरी Detail बताने जा रहे हैं। यह तो लगभग सभी ग्राहकों को पता होगा कि Jio का Balance और Data को चेक करने के लिए MyJio App में जाना पड़ता है जिसमे काफी समय भी लगता है।

दोस्तों आज हम आपको कुछ नंबरों के बारे में बताएंगे जिन्हे दयाल करके आप अपने Jio नंबर पर बकाया Balance और Data कि जानकारी ले सकते हैं। आपको यह तो पता ही होगा कि Jio ने लांच होते ही अन्य सभी टेलिकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर दी है। इसने अच्छे और सस्ते प्लान लांच करके पूरे भारत भर में अपने ग्राहकों को लुभाया है जिसकी वजह से Jio अभी तक नंबर 1 कंपनी बनी हुई है।

Jio ने बढ़ाई Internet Users की संख्या

आज Jio की वजह से ही देशभर में इन्टरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है। पहले Jio जब नहीं था तब बाकी सभी टेलिकॉम कंपनिया इंटरनेट के लिए अधिक रूपए लेती थीं और इसी वजह से बहुत कम लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे। मुकेश अम्बानी ने वर्ष 2016 में Jio Sim को लांच किया था जिसके बाद 6 महीनों तक 4G इंटरनेट तथा कॉलिंग की सुविधा बिलकुल मुफ्त थी। मुफ्त इंटरनेट तथा कॉलिंग की सुविधा मिलने की वजह से करोड़ों लोगों ने Jio Sim का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। उस समय केवल सिम खरीदने के ही चाँद रूपए लगते थे।

PMEGP क्या है? PMEGP Lone कैसे लें, जाने पूरी Detail

वर्तमान समय में Jio Sim के ग्राहकों की संख्या 22 करोड़ है और यह संख्या अब भी तेजी से बढ़ती ही जा रही है। देश के अंदर हर एक शहर तथा गाँव में आज Jio Sim के ग्राहक मौजूद हैं और सस्ते 4G इंटरनेट तथा अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

अगर आप भी Jio के ग्राहक हैं तो आप भी यह जानना चाहते होंगे कि MyJio App के बगैर हम Jio Sim में किस प्रकार अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। तो दोस्तों आपको बता दूँ कि Jio ने भी अपने सिम का बैलेंस चेक करने के लिए सभी USSD Code जारी किया है जिसकी मदद से आप आसानी से Jio Sim में किसी भी तरह का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Jio Main Balance Check

दोस्तों आप लोग इन दो तरीकों का इस्तेमाल कर के अपने Jio Sim का Main Balance आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • आप अपने मोबाइल से *333# डायल कर के अपने Jio नंबर का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • आप अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में MBAL टाइप कर के 55333 पर सेंड कर दीजिए। यह एक toll फ्री नंबर है। जिससे आप जब चाहे तब अपने Jio Sim का Main Balance Check कर सकते हैं।

Jio Data Balance Check

  • अपने Jio Sim का Data Balance Check करने के लिए आपको अपने मोबाइल में *333*1*3*# डायल करना होगा जिसके बाद Data से संबंधित जानकारी आपके मोबाइल में मैसेज के रूप में आ जाएगी।
  • अगर USSD Code काम नहीं करता है तो आप इंटरनेट कनेक्शन को ऑफ कर सकते हैं। जिससे आपके सामने उस समय में उपयोग किए Data की जानकारी Show हो जाएगी।

Jio Prepaid and Postpaid Balance Check

  • अपने Prepaid Sim के बैलेंस तथा वैलिडिटी को जानने के लिए आप मैसेज बॉक्स में BAL टाइप करें और 199 पर सेंड कर सकते हैं। यह एक टोल फ्री नंबर है। आपके फ़ोन में SMS के द्वारा आपको बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • इसी प्रकार Postpaid Sim का Jio Balance Chek करने के लिए आप मैसेज बॉक्स में Bill टाइप कर 199 पर सेंड कर सकते हैं और वर्तमान Postpaid प्लान सेवा तथा बकाया भुगतान राशि पता कर सकते हैं। आपके फ़ोन में SMS के द्वारा कुछ ही देर में Postpaid Bill से संबंधित जानकारी मिल जाएगी।

way2sms क्या है और इससे कैसे करे Free SMS Send?

Jio SMS Balance Check

दोस्तों हम सभी को पता है कि Jio में हमें रोज़ के लिए सीमित इंटरनेट तथा कालिंग की सुविधा दी जाती है। ठीक उसी प्रकार हमें Reliance Jio में सीमित SMS भी प्राप्त होते हैं जिससे हम एक दिन में Limited मैसेज ही अपने किसी भी परिचित व्यक्ति को send कर सकते हैं। Jio हर रोज़ 100 SMS किसी भी ग्राहक को देता है यानि आप महीने में ज़्यादा से ज़्यादा 3 हज़ार मैसेज सेंड कर सकते हैं।

आपको अपने मोबाइल से *367*2# डायल कर के अपने Jio Sim का SMS Balance Check कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने स्मार्टफोन में Jio Sim का इस्तेमाल करते हैं तो मैंने पहले भी बताया है कि आप MyJio app के द्वारा भी Jio Balance Chek कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में MyJio app को इंस्टाल करना होगा। इसके बाद निम्नलिखित तरीके से आप अपना Jio Balance Chek कर सकते हैं।

  • My jio पर tap कीजिये।
  • Manage your account पर जाएं और इसके बाद balance > sms पर tap कर लीजिए।

Check करें Jio का सब्सक्राइब्ड Plan ?

दोस्तों अगर आप अपने वर्तमान Tarrif Plan के फ़ीचर्स या पैक की वैधता भूल गए हैं तो आप अपने फ़ोन में MY PLAN मैसेज टाइप कर के 199 पर send कर सकते हैं। इसके बाद आपको आपके वर्तमान Tarrif Plan की जानकारी तथा वैलिडिटी एक मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

Jio data Usage Check

  • Reliance Jio में आपके द्वारा इस्तेमाल किये डाटा को जानने के लिए वैसे तो कोई USSD Code मौजूद नहीं है। लेकिन आप अपना इंटरनेट कनेक्शन बंद करके भी इसका पता लगा सकते हैं कि आपने कितना डाटा इस्तेमाल किया है।
  • इसके अलावा आप फोन की सेटिंग्स में जाएं और data usage पर क्लिक करें। इससे भी आपको अपने इस्तेमाल किये हुए डाटा की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही आप ने किस App ने कितना डाटा इस्तेमाल किया है उसका भी आपको पता चल जाता है।

अपने मोबाइल में कैसे करें इंटरनेट एक्टिवेट ?

अपने स्मार्ट फ़ोन में 4G data एक्टिवेट करने के लिए START टाइप कर के 925 में सेंड कर सकते हैं या आप 1925 पर call कर के इंटरनेट ऑन कर सकते हैं।

क्या है ATM का FULL FORM, कैसे करते हैं इसका उपयोग

Jio के लिए अन्य USSD Code

  • Jio पर मिस कॉल अलर्ट एक्टिवेट करने के लिए USSD Code : *333*3*2*1#।
  • Jio पर मिस कॉल अलर्ट को डी-एक्टिवेट करने के लिए USSD Code : *333*3*2*2#।
  • Jio नंबर का VAS बैलेंस चेक करने के लिए USSD Code : *333*1*4*1#।
  • Jio पर इंटरनेट बैलेंस चेक करने के लिए USSD Code : *333*1*3#।

दोस्तों हमें पूरा भरोसा है कि आज का यह आर्टिकल सभी Jio Users के लिए उपयोगी सिद्ध हुआ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here