जम्मू कश्मीर: पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, एक नागरिक घायल व 1 जवान शहीद

Pakistan violates ceasefire, 1 soldier martyred
image source - google

कल रात बुधवार 10:45 बजे धतारकुंडी सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से अचानक गोलीबारी होने लगी। जिसमें भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया है और एक स्थानीय नागरिक इसमें घायल हुआ है। पिछले कुछ दिनों से लगातार पाकिस्तान सेना सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। इसका भारतीय सेना भी कड़ा जवाब सीमा पर दे रही है।

पाकिस्तान की बौखलाहट का कारण

दरअसल जम्मू कश्मीर में इस समय आतंकवादियों का सफाया किया जा रहा है। पिछले 4 दिनों में 3 एनकाउंटर हुए हैं। जिसमें सुरक्षाबलों ने 14 आतंकियों को मार गिराया है। इसमें कई बड़े आतंकी भी शामिल हैं। जिसकी वजह से पाकिस्तान बौखला गया है और सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है।

जून 2020 तक सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच कई बार मुठभेड़ हुई है। जिसमें अब तक 95 आतंकी मारे गए हैं। इनमें लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद के कमांडर भी शामिल है। इसी वजह से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। क्योंकि घाटी में अशांति फैलाने का उसका प्लान चौपट हो रहा है। सूत्र के अनुसार घाटी में अभी भी 125 आतंकी सक्रिय हैं।

भारत का 3 देशों के साथ तनाव

भारत का पाकिस्तान से तो सालों से सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। लेकिन अब नेपाल और चीन के साथ भी सीमा को लेकर तनाव बढ़ गया है। एक तरफ चीन भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास करता है तो दूसरी तरफ नेपाल एक राजनीतिक नक्शा पेश करके भारत के तीन हिस्सों को अपना बताता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here