जम्मू-कश्मीर को केंद्र की बड़ी सौगात, 15 लाख परिवारों को होगा लाभ

Ayushman Bharat PM Jay sehat Yojana
image source - google

आज शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत PM-JAY सेहत योजना का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा मौजूद रहे।

1. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि आज ऐसी शुरुआत होने जा रही है जो जम्मू-कश्मीर के छोटे से छोटे नागरिक के स्वास्थ्य की चिंता करेगी। 15 लाख परिवारों को 5 लाख तक की सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ़्त मिलेंगी, हर कश्मीरी भाई-बहन के लिए आज ये योजना शुरू हो रही है।

2. इसके बाद पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अटल जी का जम्मू कश्मीर से एक विशेष स्नेह था। अटल जी इनसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत की बात को लेकर हम सबको आगे के काम के लिए दिशा-निर्देश देते रहे हैं। आज जम्मू कश्मीर इसी भावना को लेकर आगे बढ़ रहा है।

3. DDC के चुनाव ने एक नया अध्याय लिखा है। जम्मू-कश्मीर के हर मतदाता के चेहरे पर मुझे विकास के लिए एक उम्मीद नजर आई। इन चुनावों में जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत करने का काम किया है।

4. इन चुनावों ने ये भी दिखाया कि हमारे देश में लोकतंत्र कितना मजबूत है। लेकिन एक पक्ष और भी है, जिसकी तरफ मैं देश का ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूं। पुडुचेरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पंचायत और म्यूनिसिपल इलेक्शन नहीं हो रहे।

5. पीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जम्मू-कश्मीर में करीब 18 लाख सिलेंडर रिफिल कराए गए। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जम्मू कश्मीर में 10 लाख से ज़्यादा टॉयलेट बनाए गए। लेकिन इसका मकसद सिर्फ शौचालय बनाने तक सीमित नहीं, ये लोगों के स्वास्थ्य को सुधारने की भी कोशिश है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here