सोनभद्र में तीन हजार टन सोना मिलने की बात गलत: GSI

Sonbhadra
GOOGLE

यूपी का सोनभद्र जिला इन दिनों बेहद सुर्खियों में बना हुआ है, वजह है वहां भारी मात्रा में सोना मिलना। हर तरफ चर्चा है कि, सोनभद्र के पहाड़ों में तीन हजार टन सोना मिला है औऱ भारत एक बार फिर सोने की चिड़िया बन गया है। कोई अयोध्या में राममंदिर बनने के लिए प्रकृति के तरफ उपहार बता रहा है तो कोई भगवान का वरदान। लेकिन लोगों की इन सारी बातों को जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने खारिज कर दिया है। एजेंसी ने कहा है कि सोनभद्र में तीन हजार टन नहीं, सिर्फ 160 किलो औसत दर्जे का सोना मिलने की संभावना है।

जीएसआई के निदेशक डॉ जीएस तिवारी ने बताया कि, सोनभद्र की सोन और हरदी पहाड़ी में तीन हजार टन सोना होने की बात जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) नहीं मानता। सोनभद्र में 52806.25 टन स्वर्ण अयस्क होने की बात कही गई है न कि शुद्ध सोना। मिले स्वर्ण अयस्क से प्रति टन सिर्फ 3.03 ग्राम ही सोना निकलेगा। ऐसे में पूरे खदान से 160 किलो सोना ही निकलेगा। हालांकि, सोनभद्र में सोने की तलाश अभी जारी है। जीएसआई का सर्वे अभी चल रहा है। वहां पर और सोना मिलने की संभावना भी हो सकती है।

आपको बता दें, सोनभद्र के सोन और हरदी पहाड़ी में सोना मिलने के अलावा एंडालुसाइट, पोटाश, लौह अयस्क आदि खनिज संपदा होने की बातें भी सुनने मिल रही हैं। जानकारी के मुताबिक, क्षेत्र के आसपास की पहाड़ियों में लगातार 15 दिनों से हेलीकॉप्टर से सर्वे किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि हवाई सर्वे के जरिए से यूरेनियम का भी पता लगाया जा रहा है। इसकी मौजूदगी की भी काफी संभावना जताई जा रही है।

यहां से फैली तीन हजार टन सोना होने की बात- 

अब हम आपको बताते हैं कि, सोनभद्र में आखिर तीन हजार टन सोना होने की बात फैली कहां से ? जानकारी के मुताबिक, आईएएनएस की पड़ताल में पता चला कि, यह सारा खेल उत्तर प्रदेश के खनन विभाग और सोनभद्र के कलेक्टर के बीच हुए कुछ पत्र-व्यवहार के लीक होने के बाद शुरू हुआ। आईएएनएस के पास उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय का 31 जनवरी 2020 का एक पत्र मौजूद है, जिसमें सोनभद्र जिले के सोना पहाड़ी ब्लॉक में कुल 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में 646.15 किलोग्राम सोना होने की संभावना जताई गई है। इस तरह यह पत्र बताता है कि सोनभद्र जिले के दो ब्लॉक में करीब तीन हजार टन सोना होने की संभावना है।

आपको बता दें, भारत में सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कनार्टक है। सबसे ज्यादा सोना कनार्टक की हुत्ती खदान से निकाला जाता है। इसके बाद आंध्रप्रदेश, दूसरा सबसे बड़ा सोना उत्पादक राज्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here