ट्रेनों की बुकिंग हुई शुरू, 15 अप्रैल से करा सकते हैं बुक

यात्रीगण कृपया ध्यान दे ! 14 अप्रैल के बाद बंद हुई सभी यात्री ट्रेनों के ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है। जी हां आपने सही सुना। आईआरसीटीसी की वेबसाइट खुल गयी है। आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते है।

आपको बता दे की पहले 31 मार्च और फिर 14 अप्रैल की रात्रि 12 बजे तक ट्रेनें रद कर दी गयी थी । भारतीय रेलवे ने इससे जुड़ी सूचना भी जारी कर दी थी । हालाँकि बुकिंग काउंटर बंद होने के साथ ही रेल यात्रियों को यह विकल्प दिया गया था कि 15 अप्रैल से ई टिकट बुक कर सकते हैं। बुकिंग भी चालू है। ऐसे में जिन यात्रियों को सफर करना था उनकी बेताबी साफ दिख रही है।

देखा जाये तो लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों की बुकिंग 15 अप्रैल से तेज़ हो गयी हैं। मुंबई से आने वाली पनवेल एक्सप्रेस में 15 अप्रैल से वेटिंग लिस्ट बढ़ने लगा है। साथ ही साथ दूसरी ट्रेनों में भी 15 अप्रैल की बुकिंग में बहुत ही तेजी आ गई है। हालाकि ट्रेनों में खाली सीटें तो दिख रही हैं लेकिन उनकी संख्या काफी कम है।

कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से 22 मार्च से कई पैसेंजर ट्रेनों के पहिए थम चुके थे। इसके बाद 22 मार्च से अवधि बढ़कर 31 मार्च और 31 मार्च से सीधे सारी ट्रेनों की अवधि को बढ़ाकर 14 अप्रैल की रात 12 बजे तक कर दिया गया था । सरकार के लॉकडाउन के आदेश पर लोगों का बाहर निकलना भी बंद हो चुका है। जिन यात्रियों ने एक्सप्रेस, सुपरफास्ट और दूसरी ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन टिकिट लेकर रखा हुआ था, उनके टिकिट को केंसिल कर रेलवे ने 14 अप्रैल तक के बाद पूरा रिफंड देने घोषणा भी कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + thirteen =