IPL की दो नई टीम के मालिकों का भारत में रुतबा

    Source - Google

    क्रिकेट प्रेमियों के लिए IPL की शुरुआत मतलब भरपूर एंटरटेनमेंट और इस खेल में लोगों का अलग ही रूचि रहती है। IPL को 2008 में BCCI ने शुरू किया था तब मात्र 8 टीम बनाई गई लेकिन 2022 के लिए अब 2 नई टीमें शुरू की जा रही है। इन 2 टीम में एक लखनऊ और दूसरी अहमदाबाद जुड़ चुकी है।

    अभी दोनों टीम का नाम नहीं बताया गया लेकिन लखनऊ की टीम संजीव गोयनका ग्रुप और अहमदाबाद CVC Capital ग्रुप के पास आ चुकी है। जिन दो ग्रुप्स ने बिडिंग में लखनऊ और अहमदाबाद की टीम को जीता है वो भारत में बड़े तबके में है।

    आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ टीम के लिए 7,090 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जबकि सीवीसी ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को 5,625 करोड़ रुपये में खरीदा। लखनऊ के टीम ओनर संजीव गोयनका RPSG ग्रुप को 2011 में स्थापित किया गया था। ये ग्रुप बिजली, कार्बन ब्लैक, आईटीईएस, उपभोक्ता खुदरा, मीडिया और मनोरंजन, खेल, शिक्षा और वृक्षारोपण में रुचि है। 31 मार्च, 2021 तक इनका रेवेनुए 26,634 करोड़ रुपये और ग्रॉस एसेट 47,400 करोड़ रुपये थी।

    भाजपा ने सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन अनुसूचित मोर्चा में विपक्ष को घेरा

    वहीं दूसरी ओर CVC की स्थापना 1981 में हुई थी और इसकी प्रबंधनाधीन संपत्ति 125 बिलियन डॉलर लगभग 94 ट्रिलियन रुपये है। CVC capital एक निजी इक्विटी और इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी फर्म हैं जिन्होंने यूरोपीय और एशियाई मार्केट में इन्वेस्ट किया है।

    CVC Capitals दूसरे कई गेमिंग सेक्शन में भी अपनी साझेदारी रखती है। FIA Formula One World Championship और LaLiga स्पेनिश फुटबॉल लीग में भी अपनी हिस्सेदारी रखती है। ये वो दो बड़े बिडिंग ग्रुप है जिन्होंने अब IPL में अपनी टीम उतारने की तयारी कर ली है जोकि अगले साल होने वाले हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here