तीन भूखंडों पर विवाद खत्म करने के लिए भारत-नेपाल के बीच राजनयिक वार्ता शुरू?

indo nepal border dispute
image source - google

इस समय भारत का नेपाल और चीन के साथ सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। अभी तक चीन के साथ राजनयिक और कमांडिंग लेवल की बैठक कर सीमा विवाद को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा था और अब नेपाल के साथ भी 3 भूखंडों पर चल रहे विवाद को खत्म करने के लिए राजनयिक स्तर की वार्ता शुरू हो चुकी है।

नेपाल में भारत के राजदूत विजय मोहन व नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास के बीच काठमांडू में वार्ता शुरू हो चुकी है। वैसे तो आज होने वाली बैठक का एजेंडा द्विपक्षीय आर्थिक और विकास परियोजना है। लेकिन नेपाल द्वारा जारी विवादित मैप और सीमा पर हुई फायरिंग पर भी वार्ता हो सकती है।

नेपाल के पीएम ने की थी प्रधानमंत्री मोदी से बात

बता दें 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को स्वतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी थी।

बीते कुछ दिनों से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली लगातार भारत विरोधी बयान दें रहे है। खबरों के अनुसार ऐसा केपी शर्मा ओली चीन के दबाव में कर रहे हैं। इसलिए नेपाल ने भारत के तीन भूखंडों को संसद में नक्शा पास कर अपना बताया और सीमा पर फायरिंग भी की। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here