चीन: सीमा विवाद को भारत के साथ बातचीत करके सुलझाया जाएगा

india china border dispute
image source - google

पिछले कुछ दिनों से भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है इसी मामले में आज सोमवार को  चीन ने कहा कि “सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है और हालात सामान्य हैं .भारत और चीन बातचीत और परामर्श के जरिए मामले को हल करने के लिए बहुत सारे  संचार माध्यम उपलब्ध है”. इससे पहले भी चीन बातचीत के जरिए सीमा विवाद को हल करने का प्रस्ताव रख चुका है.

मालूम हो कुछ दिनों पहले ही चीन के सैनिक सीमा पर पत्थर और  डंडे लेकर खड़े हुए थे. जिसके बाद भारतीय सेना और चीनी सैनिकों में झड़प भी हुई थी. इस झड़प में दोनों से सेना के सैनिकों को चोट आई थी. इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था. सेना अध्यक्ष ने इस मामले पर तत्काल बैठक की और एलएसी पर चीन के बराबर सैनिकों को तैनात कर दिया था.

अमेरिका ने रखा मध्यस्थता का प्रस्ताव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर  कहा था कि हम देख रहे हैं दोनों देशों में काफी तनाव है और  इससे दोनों देश खुश नहीं है. मैंने पीएम मोदी से बात की है. वह भी इसे लेकर  खुश नहीं. यदि दोनों के चाहेंगे तो मैं सीमा विवाद पर मध्यस्थता करने को तैयार हूं.  इस प्रस्ताव को भारत और चीन दोनों देशों ने  यह कहकर ठुकरा दिया था कि हम बात करके इस मामले को सुलझा लेंगे.

 नेपाल के साथ सीमा विवाद

भारत का पाकिस्तान के साथ वर्षों से सीमा को लेकर विवाद चल रहा है. लेकिन इस समय नेपाल और चीन दोनों देशों के साथ ही तनाव बढ़ गया है. दरअसल कुछ दिनों पहले नेपाल  ने एक नक्शा पेश किया था. जिसमें भारत के 3 हिस्सों को अपना बताया गया था. इस नक्शे पर भारत  ने सख्त आपत्ति जताई थी. लेकिन उसके बाद भी कल नेपाल ने अपनी संसद में इस नक्शे को पेश किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here