INDvsWI : रोमांचित मैच में टीम इण्डिया ने जीती सीरीज़, बने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

team-india-celebrate
Google

टीम इण्डिया ने कटक में अपना परचम लहराकर वेस्टइंडीज को आखिरी और निर्णायक मुकाबले में 4 विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ ही टीम इण्डिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में  2-1 से जीत दर्ज की । आपको बता दें  इस मैच का अंत रोमांच से भरपूर रहा क्यूंकि जब 286 के स्कोर पर कप्तान कोहली आउट हुए तो लगा कि टीम इण्डिया के हाथ से मैच निकल जायेगा, लेकिन शार्दुल ठाकुर की सिर्फ 6 गेंद पर 17 रन की विस्फोटक पारी ने भारत को एक रोमांचक जीत दिला दी। वहीं रविंद्र जडेजा ने भी नाबाद 39 रनो का अहम् योगदान दिया । इस मैच में 85 रन की अहम् पारी खेलने के लिए विराट कोहली (85) को मैन ऑफ़ द मैच और रोहित शर्मा को सीरीज़ में सबसे ज्यादा 258 रन बनाने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया ।

IPL2020 की नीलामी में अनसोल्ड रहे युसूफ पर इरफ़ान ने दिया ऐसा बयान…!

मैच के बाद कप्तान कोहली ने की तारीफ

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मैच खत्म होने के बाद कहा कि, ‘जब आप ऐसे हालात में पहले कई बार आ चुके हों तब आप शांत तरीके से खेल पाते हो।
रवींद्र जडेजा की तारीफ करते हुए विराट कोहली ने कहा कि मैच के दौरान वो काफी कॉन्फिडेंट था जो कि अच्छी बात थी।’

मैच में बने कई रिकॉर्ड्स 

भारतीय टीम ने 112वीं बार वनडे में 300 का आंकड़ा पार किया जबकि वेस्टइंडीज ने यह 300 का आंकड़ा 49वीं बार वनडे में पार किया।

टीम इण्डिया कटक में वेस्टइंडीज पर इस सीरीज में विजयी होने के साथ ही टीम ने कैरिबियाई टीम के खिलाफ लगातार 10 वनडे सीरीज जीतने का कमाल किया है।

नवदीप सैनी ने इस मैच में अपना डेब्यू किया और वह भारत के 229वें वनडे खिलाड़ी बने।

विराट कोहली ने 57वीं बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मैन ऑफ़ द मैच का खिताब जीता। इस मामले में रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (76) के नाम है।

विराट कोहली ने 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 2455 रन बनाये और लगातार चौथे साल उन्होंने 2400 से ज्यादा रन बनाये। रोहित शर्मा 2442 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

रोहित शर्मा (2442 रन) ने एक साल में ओपनर में तौर पर सबसे ज्यादा रनों का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसी के चलते उन्होंने श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (2387 रन, 1997) का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा ।