लखनऊ: सात दिवसीय 12वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का शुभारंभ

Tribal youth exchange program
Tribal youth exchange program

लखनऊ:  आज नेहरू युवा केन्द्र संगठन लखनऊ (Nehru Yuva Kendra Organization Lucknow) उत्तर प्रदेश व ग्रह मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में सात दिवसीय 12वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम राष्ट्रीय जन सहयोग एवं बाल विकास संस्थान, गुडम्बा लखनऊ में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि कौशल किशोर (सांसद), राम नरेश रावत (विधायक, बछरांवां रायबरेली ) ने स्वामी विवेकानंद जी की मूर्ति पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

Tribal youth exchange program
Tribal youth exchange program

कार्यक्रम संयोजक व नेहरू युवा केन्द्र लखनऊ की जिला युवा समन्वयक पुष्पा सिंह ने स्वागत भाषण में अतिथियों को कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के पांच जिलों (सुकमा, राजनांदगांव, कोंडागाँव, नारायणपुर,कांकेर) से 200 जनजातीय युवा व 20 स्कॉट्स आईटीबीपी, सीआरपीएफ के जवानों के सहयोग से कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में युवाओं को भिन्न-भिन्न स्थानों की परम्पराओं, भाषाओं, जीवन शैली, के बारे जानकारियां दी जाएंगी।

Tribal youth exchange program
Tribal youth exchange program

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अंशुमाली शर्मा (राज्य सम्पर्क अधिकारी एवं विशेष कार्याधिकारी, एनएसएस प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश )ने युवाओं को लेकर अपने दुखित मन से विचार रखे और युवाओँ को नकारात्मक चीजों को छोड़ने और सकारात्मक चीजों में किस प्रकार से ध्यान लगाया जाए और समस्याओं से कैसे निपटें और तनाव से निपटने के तरीके बताये।

उसके बाद डीडी पाण्डेय (निदेशक,निपसिड) ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए सात दिवसीय कार्यक्रम में हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद कौशल किशोर ने युवाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना, आवास योजना, पात्र गृहस्थी योजना मुद्रा योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि 15 अगस्त 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य पूरा कर सबको आवास देने का काम किया जाएगा।

Tribal youth exchange program
Tribal youth exchange program

उन्होंने बताया कि पाइप लाइन के माध्यम से गाँवों के कोने-कोने तक स्वच्छ पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा। दलित, शोषित समाज के लोगों को बढ़ावा देना प्रधानमंत्री का मुख्य उद्देश्य है। इस दौरान कार्यक्रम में विधायक राम नरेश रावत ने युवाओं को निचले स्तर से काम करने के फायदे व अपने जीवन के बीते अनुभवों से वाकिफ कराया व समाजसेवा के प्रति प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में मनोज समाधिया (राज्य निदेशक, नेहरू युवा केन्द्र संगठन उत्तर प्रदेश) ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बताते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

कार्यक्रम में मंच का संचालन ओम प्रकाश तिवारी (राज्य प्रशिक्षक )ने किया। कार्यक्रम में नमामि गंगे सहायक परियोजना अधिकारी अजित कुशवाहा, लेखालिपिक उदयभान सिंह, राज्य प्रशिक्षक मनोज शर्मा,नवीन, काव्या सिंह और अवधेश साहू आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Tribal youth exchange program
Tribal youth exchange program

लड़कियों के कपडे उतरवाए जाने पर अखिलेश ने किया बीजेपी पर हमला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here