AC का प्रयोग कैसे करें?

How To Use AC

चूंकि गर्मियां शुरू हो गई हैं और हम नियमित रूप से AC (Air Conditioner) का उपयोग करते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को इसे चलाने का सही तरीका नहीं पता होता है। आइये, हम AC चलाने की सही विधि का पालन करें।

ज्यादातर लोगों को अपने AC को 20-22 डिग्री पर चलाने की आदत होती है और जब उन्हें ठंड लगती है, तो वे अपने शरीर को कंबल से ढक लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि इससे दोहरा नुकसान होता है।

AC से किस तरह होता है नुकसान?

• क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है, शरीर 23 डिग्री से लेकर 39 डिग्री तक का तापमान आसानी से सहन कर सकता है। इसे मानव शरीर का तापमान सहिष्णुता कहा जाता है। जब कमरे का तापमान कम या अधिक होता है तो छींकने, कंपकंपी आदि से शरीर प्रतिक्रिया करता है।

• जब आप AC को 19-20-21 डिग्री पर चलाते हैं तो कमरे का तापमान सामान्य शरीर के तापमान से बहुत कम होता है और यह शरीर में हाइपोथर्मिया नामक प्रक्रिया शुरू करता है, जो रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है, जिससे शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त की आपूर्ति प्रर्याप्त नहीं होती है, लंबी अवधि में कई नुकसान जैसे गठिया आदि कई रोग होते हैं।

• AC चलाने पर अक्सर पसीना नहीं आता है, इसलिए शरीर के टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते हैं और लंबे समय में कई और बीमारियों का खतरा पैदा करते हैं, जैसे त्वचा की एलर्जी या खुजली, उच्च रक्तचाप, BP आदि।

• जब आप इतने कम तापमान पर AC चलाते हैं तो कंप्रेसर लगातार पूर्ण ऊर्जा पर काम करता है, भले ही यह AC five स्टार हो, अत्यधिक बिजली की खपत होती है और यह आपकी तबीयत खराब करने के साथ, जेब से पैसा उड़ाता है।

AC चलाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

• AC को 26 डिग्री+ या उससे अधिक के लिए तापमान सैट करें।

• आपको AC से 20-21 के तापमान को पहले सैट करने से कोई लाभ नहीं होता है और फिर अपने चारों ओर शीट या पतली रजाई लपेटें।

• AC को 26+ डिग्री पर चलाना और पंखे को धीमी गति से चलाना हमेशा बेहतर ही होता है, 28 प्लस डिग्री बेहतर है।
इससे बिजली कम खर्च होगी और आपके शरीर का तापमान भी सीमा में रहेगा और आपकी सेहत पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा।

• इसका एक और फायदा यह है कि AC कम बिजली की खपत करेगा, मस्तिष्क पर रक्तचाप भी कम होगा और बचत अंततः ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने में मदद करेगी, किस तरह ?

• मान लीजिए कि आप AC 26+ डिग्री पर चला कर प्रति रात लगभग 5 यूनिट बिजली की बचत करते हैं और अन्य 10 लाख घर भी आपकी तरह ही AC का उपयोग करते हैं, तो हम प्रति दिन 5 मिलियन यूनिट बिजली बचाते हैं। क्षेत्रीय स्तर पर यह बचत प्रति दिन करोड़ों यूनिट हो सकती है।

कृपया ऊपर दी गई जानकारी बारे विचार करें और अपने AC को 26 डिग्री से कम पर न चलाएं। अपने शरीर और पर्यावरण को स्वस्थ रखें।

Read Also

SRK Plus:- सलमान ने मांगी शारुख से पार्टी, अजय देवगन ने कहा पहले क्यों नहीं बताया

Digital Health ID Card: क्या है और कैसे करें Registration-Login

Mishion Prerna UP: कैसे करें Student और Teacher पंजीकरण व लॉगिन?

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + five =